निरीक्षण:जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने किया निरीक्षण

सवाई माधोपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर|जिला मुख्यालय स्थित जिला कारागृह का निरीक्षण करती जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर|जिला मुख्यालय स्थित जिला कारागृह का निरीक्षण करती जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता।
  • कुल बंदी 93 थे, जिनमें 85 विचाराधीन व 8 बंदी सजा के कारागृह में निरुद्ध थे
  • सवाई के जिला कारागृह में क्षमता से अधिक बंदी, दोनों ही जगह स्टाफ एवं बंदी कोरोना संक्रमित

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव श्वेता गुप्ता ने बुधवार को जिला कारागृह सवाई माधोपुर एवं उपकारागृह गंगापुर सिटी का निरीक्षण किया।जिला कारागृह सवाई माधोपुर के निरीक्षण के दौरान वहां के कार्मिकों ने बताया कि बुधवार को सुबह जब जेल खोली गई तो कारागृह में कुल बंदी 93 थे, जिसमें 85 बंदी विचाराधीन एवं 8 बंदी सजा के कारागृह में निरुद्ध थे। जबकि कारागृह में कुल बंदियों की क्षमता 65 (60 पुरूष एवं 05 महिला) बंदियों की है। बुधवार को सुबह इनमें से 26 बंदियों का स्थानांतरण केंद्रीय कारागृह भरतपुर पर कर दिया गया। ऐसे में जब वे निरीक्षण के लिए पहुंची तो वहां कुल 67 बंदी कारागृह में निरुद्ध थे, जिनमें 62 विचाराधीन एवं 05 सजा के बंदी निरुद्ध थे। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कोरोना से बचाव के लिए वहां सुबह व शाम को सोडियम हाईपोक्लोराइट का छिड़काव एवं सुबह फिनायल का पोछा लगवाया जाता है।

सभी बंदियों को मास्क उपलब्ध करवा रखे हैं। जेल के अंदर व बाहर सेनिटाइजर रखा हुआ है। सवाई के जिला कारागृह में 89 बंदियों में से 2 कोरोना पॉजिटिव, स्टाफ भी संक्रमित: जिला कारागृह सवाई माधोपुर में 22 अप्रैल 2021 को 89 बंदियों की कोविड जांच करवाई गई, जिनमें से 02 बंदी कोरोना पॉजीटिव पाए गए और दोनों बंदियों को उपचार के लिए सामान्य चिकित्सालय सवाई माधोपुर भिजवा दिया गया था। इसमें से 1 बंदी की कोविड रिपोर्ट दिनांक 26 अप्रैल 2021 को नेगेटिव आई थी और 1 बंदी वर्तमान में सामान्य चिकित्सालय सवाई माधोपुर में उपचाररत है। इसी तरह 24 अप्रैल 2021 को कारागृह स्टाफ एवं आर.ए.सी. स्टाफ की कोविड जांच करवाई गई, जिसमें 05 कर्मचारियों की रिपोर्ट 25 अप्रैल 2021 को पॉजीटिव आई।

उक्त अधिकारी/कर्मचारीगण को क्वारेंटाइन कर रखा है। गंगापुरसिटी के उपकारागृह में 27 बंदी व 2 कर्मचारी पॉजिटिव: इसी तरह उपकारागृह गंगापुर सिटी में भी बुधवार को सुबह जब जेल खोली गई तो वहां 62 बंदी थे। उपकारागृह पर कुल 15 अधिकारी/कर्मचारीगण कार्यरत होना पाया गया। निरीक्षण के दौरान वहां के मुख्य प्रहरी श्याम सुंदर नापित ने 27 बंदियों एवं 02 कर्मचारियों का कोरोना पॉजीटिव होना बताया गया। बंदियों को बैरक नंबर 6 व 7 में शिफ्ट कर उपचार करवाया जा रहा है तथा पॉजीटिव कर्मचारियों को कारागृह पर ही अपने निवास पर शिफ्ट कर उपचार करवाया जा रहा है। 23 अप्रैल 2021 को उपकारागृह गंगापुर सिटी में कोरोना की जांच में 59 बंदियों में से 29 बंदी एवं 2 कर्मचारीगण पॉजीटिव पाए गए। पॉजीटिव पाए गए 29 बंदियों में से 2 कोरोना पॉजीटिव बंदियों की रिहाई होना बताया गया और शेष पॉजीटिव बंदियों की समय-समय पर देखभाल कर चिकित्सकीय परामर्श अनुसार इलाज करवाया जा रहा है। वर्तमान में उन्हें अलग से क्वारेंटाइन कर रखा है। निरीक्षण के दौरान बुधवार को डॉ. भरत कुमार गोयल एवं गयूर अहमद मेल नर्स द्वारा उपकारागृह गंगापुर सिटी के अधिकारी/कर्मचारीगण एवं बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

खबरें और भी हैं...