पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जायजा:जगह-जगह कचरे के ढेर, डंपिंग यार्ड देखकर डीपी शर्मा बोले- वेरी सेमफुल

सवाई माधोपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छ भारत मिशन की हकीकत जानने के लिए ब्रांड एंबेसेडर ने किया निरीक्षण

निजी यात्रा पर सवाई माधोपुर आए स्वच्छ भारत मिशन के राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसेडर डी.पी.शर्मा ने स्वच्छ भारत मिशन की हकीकत जानने के लिए बिना प्रोटोकॉल के शहर का भ्रमण किया। इस दौरान शहर में प्रवेश करते ही उनका सामना लटिया नाले की धमनियों से निकलते कचरे व तिराहे, चौराहे व नेशनल हाइवे किनारे कचरे के ढेर में मुंह मारती गाय, सुअर व सांडों से हुआ। उन्होंने शहर की बदहाल स्थिति पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाले पैसे के उपयोग पर सवालिया निशान लगाते हुए बताया कि यहां की हालत देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि शहर गोशाला में बसा हुआ। यहां से अच्छी तो गांव में सफाई व्यवस्था रहती है।स्वच्छता अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्य सरकारों को पैसा देती है। उस पैसे का उपयोग कहां हो रहा है? शहर में इसका कोई उपयोग नजर नहीं आ रहा। यह शहर बाघों के अभयारण्य के रूप में जाना जाता है, लेकिन यहां के नजारे देखकर ऐसा लगता है कि सुअर, सांडों व आवारा जानवरों का अभयारण्य हो। शहर में शासन और सुशासन नाम की कोई व्यवस्था नजर नहीं आती। ऐसे में पर्यटक यहां से क्या संदेश लेकर जाएंगे। इससे यहां आने वाले पर्यटकों के मन में सवाई माधोपुर शहर की नकारात्मक छवि बन रही है।

डंपिग यार्ड के पास सुअरों का मिला जमावड़ाशहर में खंडार बस स्टैंड से खंडार रोड होते हुए पुराने बस स्टैंड के पास बने डंपिग यार्ड पहुंचे। यहां सामने कचरे के ढेर से उठते धुएं, सुअरों के जमावडे व नगर परिषद के तोड़े गए स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगाए गए शौचालयों की हालत देखकर यहां की व्यवस्थाओं को सेमफुल बताया।पुलिस पैट्रोलिंग नहींशर्मा ने बताया कि यह राष्ट्रीय ट‌यूरिज्म पैलेस है। यहां देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का शहर की सड़कों पर आवागमन रहता है। ऐसे में शहर की सड़कों पर पुलिस पैट्रोलिंग होनी चाहिए, लेकिन यहां पैट्रोलिंग के नाम पर पुलिस नजर ही नहीं आती।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें