स्टूडेंट्स के विरोध प्रदर्शन ने लिया नया मोड़:हम्मीर कॉलेज के संचालक और उसकी पत्नी के खिलाफ SC/ST ACT में मामला दर्ज

सवाई माधोपुर4 महीने पहले
जिला कलेक्ट्रेट के सामने धरने पर बैठे कॉलेज के स्टूडेंट्स (फाइल फोटो)।

जमवाय और महाराजा हम्मीर कॉलेज के स्टूडेंट्स के विरोध प्रदर्शन ने अब नया मोड़ ले लिया है। कॉलेज स्टूडेंट ने कॉलेज संचालक के खिलाफ मानटाउन पुलिस थाना में SC/ST ACT का मामला दर्ज कराया है। रिपोर्ट में आशीष कुमार मीणा पुत्र लखन लाल मीणा गांव गांवड़ियापुरा (करौली) ने बताया कि हम्मीर कॉलेज का BA B.ed 3rd Year का छात्र है। कॉलेज संचालक सुरेन्द्र सिंह राजावत एवं उनकी पत्नी जय कंवर आए दिन मनमाने तरीके से पीड़ित व अन्य स्टूडेंट को डरा धमकाकर उपस्थिति, सत्रांक और प्रैक्टिकल में अनुपस्थित दिखाने का डर दिखाकर प्रार्थी व अन्य विद्यार्थियों से अलग-अलग तरीके से अवैध वसूली करते हैं।

पीड़ित और अन्य स्टूडेंट्स ने कलेक्टर को इसकी शिकायत दी और कॉलेज संचालकों के विरूद्ध उचित कार्रवाई करने की मांग की थी। शिकायत मिलने के बाद कलेक्टर ने एसडीएम सवाई माधोपुर, जिला शिक्षा अधिकारी सवाई माधोपुर और शहीद कैप्टन रिपुदमन राजकीय पीजी कॉलेज सवाई माधोपुर के प्रिंसिपल की निगरानी में एक कमेटी का गठन किया। कमेटी ने गहनता से जांच पड़ताल करने के बाद जमवाय कॉलेज बालमंदिर कॉलोनी एवं महाराजा हम्मीर कॉलेज चौथ का बरवाड़ा के संचालक सुरेंद्र सिंह राजावत और जय कंवर के खिलाफ पीड़ित व अन्य स्टूडेंट की ओर से लगाए गए आरोपों को प्रमाणित पाया और फीस की अवैध वसूली को सही पाया।

पीड़ित व अन्य स्टूडेंट्स कॉलेज संचालकों के खिलाफ पिछले कई दिनों से कलेक्ट्रेट सवाई माधोपुर के सामने लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान 4 जनवरी को 12 बजे कॉलेज संचालक सुरेन्द्र सिंह राजावत और उनकी पत्नी जय कंवर के साथ 4-5 लोगों ने मिलकर मेरे साथ व मेरे अन्य सार्थियों के साथ मारपीट व धक्का-मुक्की की और अनुसूचित जनजाति/अनुसूचि जाति के विद्यार्थियों को नाम पुकार कर सरे आम जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर लाठी से भी मारा।

उसके हल्ला करने पर अन्य स्टूडेंट्स भी आ गए और उसे बचाया। 4 जनवरी की शाम को धरना स्थल पर भी यह लोग आए और हमें धमकी दी कि धरना प्रदर्शन खत्म नहीं किया तो तुम सबको जान से खत्म करवा दूंगा। तुम्हारा भविष्य भी खराब करवा दूंगा। इसी मामले में करीब 4 दिन पहले पीड़ित की ओर से एसपी सवाई माधोपुर में परिवाद दिया था। जिसकी जांच के बाद गुरुवार को मामले में कॉलेज संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच सीओ राजेन्द्र सिंह रावत को सौंपी गई है।