पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19 वैक्सीन:जिले में 16 जनवरी से लगेगी वैक्सीन, सात चिकित्सा संस्थानों में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक हुआ ड्राई रन

सवाई माधोपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बौंली| ड्राई रन के तहत टीकाकरण करते हुए। - Dainik Bhaskar
बौंली| ड्राई रन के तहत टीकाकरण करते हुए।
  • कलेक्टर ने बजरिया यूपीएचसी में ड्राई रन का लिया जायजा

जिले में 16 जनवरी से लगने वाली वैक्सीन को लेकर बुधवार को 7 चिकित्सा संस्थानों पर कोविड-19 वैक्सीन का ड्राई रन (मॉक ड्रिल) का आयोजन हुआ। जिला मुख्यालय के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बजरिया, उप जिला अस्पताल गंगापुर, चौथ का बरवाडा, बौंली, कुंडेरा, खंडार और बामनवास के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड-19 का ड्राई रन सुबह 10 से दोपहर 12 बजे के बीच हुआ। गत 8 जनवरी को जिले के 3 स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित मॉक ड्रिल भी पूर्ण सफल रही थी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि सभी वैक्सीनेशन सेंटरों को तीन कमरों का बनाया गया है, जिसमें पहला रूम वेटिंग रूम, दूसरा रूम वैक्सीनेशन रूम व तीसरा रूम पर्यवेक्षण रूम है। प्रत्येक व्यक्ति को डेमो टीकाकरण के उपरान्त 30 मिनट तक वहीं रोका गया।

पर्यवेक्षण रूम में प्रत्येक व्यक्ति के बीच में छह फीट की दूरी रखी। प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जो कि दिन-रात चौबीस घंटे सुचारू रूप से संचालित है। 16 जनवरी से जिले भर में कोविड के टीके लगने शुरू हो जाएंगे। इसके लिए चिकित्सा विभाग द्वारा समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

सत्र स्थल पर सभी लाभार्थियों को हाथ सेनिटाइजर करवा कर गार्ड द्वारा पहचान पत्र एसएमएस की जांच के बाद ही सत्र स्थल पर प्रवेश करने दिया गया। इसके बाद लाभार्थी को प्रतीक्षा कक्ष में बैठाया गया, लाभार्थी को उसका नंबर आने पर मोबिलाइजर द्वारा टीकाकरण कक्ष में ले जाया गया, जहां वेरिफायर द्वारा उनकी एंट्री कोविन ऐप में की गई।

.इसके बाद लाभार्थी को डेमो टीका लगाया गया और वेक्सीनेटर द्वारा लाभार्थी को मुख्य संदेश दिए गए कि उसे किस बीमारी से बचाव के लिए टीका लगाया गया है। टीकाकरण के बाद भी उन्हें कोविड से बचने के व्यवहार का पालन करना होगा, मास्क पहनना होगा व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसके बाद लाभार्थी को निगरानी कक्ष में 30 मिनिट तक डॉक्टर की निगरानी में रखा गया। 30 मिनिट पूर्ण होने पर ही लाभार्थी को सत्र स्थल से जाने दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser