नवरात्रि:शहर की बांकी माता मंदिर व चौथ माता मंदिर में देर रात तक श्रद्धालुओं की कतार

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर| बांकी माता मंदिर में दुर्गाष्टमी पर सजाई आकर्षक झांकी। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर| बांकी माता मंदिर में दुर्गाष्टमी पर सजाई आकर्षक झांकी।
  • जिलेभर में दुर्गाष्टमी पर मंदिरों में सजी माताजी की झांकियां

जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को दुर्गा अष्टमी का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर माता मंदिरों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं घरों में भी लोगों द्वारा कन्याओं को भोजन कराते हुए उनका पूजन किया गया। वहीं दुर्गाष्टमी के अवसर पर घर-घर में कुलदेवी की पूजा-अर्चना की गई।जिला मुख्यालय पर शहर सवाई माधोपुर में दुर्गा अष्टमी के अवसर पर माता मंदिरों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हुए। शहर के राज बाग के पास स्थित बांकी माता मंदिर में दुर्गाष्टमी पर माताजी की आकर्षक फूल बंगला झांकी सजाई गई। शाम की संध्या आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए और माताजी के दर्शन किए।

वहीं दूसरी ओर से बांकी माता के दर्शनों के लिए शाम 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक श्रद्धालुओं के दर्शन करने का सिलसिला जारी रहा। इसी तरह शहर की पुरानी अनाज मंडी स्थित चौथ माता मंदिर में भी दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। दूसरी ओर शहर के इन दोनों प्रमुख मंदिरों में नवरात्र के अवसर पर रोशनी की आकर्षक सजावट की गई है, जिसकी शोभा दूर से ही देखते बन रही है। देर रात तक श्रद्धालुओं द्वारा माता के दर पर पहुंचकर दर्शन करने का क्रम जारी रहा। वहीं दूसरी ओर घरों में दुर्गाष्टमी का पर्व मनाया गया। मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की गई और इसके बाद घरों में कन्याओं को भोजन कराया गया। साथ ही कन्याओं को उपहार भी भेंट किए गए। वहीं गुरुवार को नवमी के अवसर पर मंदिरों में नवरात्र का समापन होगा तथा कई धार्मिक कार्यक्रम होंगे। वहीं लोग भी अपने घरों में कन्याओं को भोजन कराएंगे।

अष्टमी पर घर-घर हुईमां दुर्गा की पूजा पीपलवाड़ा/कुस्तला| कस्बे सहित आसपास के गांवों में दुर्गा अष्टमी का पर्व घर-घर में मनाया गया। इस दौरान मां दुर्गा की पूजा की गई तथा कन्याओं को भोजन कराया गया। वहीं मंदिरों में महा आरती की गई। नवमी पर मंदिरों में नवरात्र का समापन होगा।परिवार की सुख, समृद्धि और आरोग्य की कामना कीमलारना डूंगर|कस्बे सहित क्षेत्र में बुधवार को महाअष्टमी के अवसर पर घरों में कुलदेवी का पूजन किया गया। दूर-दराज से लोग कुलदेवी का पूजन करने के लिए घर आए। लोगों ने कुल देवी का पूजन कर अपने परिवार के सुख, समृद्धि और आरोग्य की कामना की। दुर्गा अष्टमी के अवसर पर आराध्य स्थलों पर विशेष पूजा अर्चना की गई। कस्बे के मनसा देवी माताजी का मंदिर को सजाया गया तथा माता जी की फूलों से आकर्षक झांकी सजाई गई।

देर शाम तक मंदिर में भजन,कीर्तन चलते रहे तथा श्रद्धालुओं का दर्शन, पूजा, अर्चना के लिए तांता लगा रहा।दुर्गा अष्टमी पर सजाई माता की झांकीखिरनी|दुर्गा अष्टमी के पावन पर्व पर कस्बे में स्थित चामुंडा माता मंदिर तथा पपलाज माता मंदिर मैं फूल बंगला झांकी सजाई गई। इस अवसर पर कस्बे सहित आसपास के पुरा,जोलंदा हरसोती, हरसोता, देवता, पुनेता, मामडोली,मेदपुरा आदि गांव के भक्तों ने माता के दरबार में ढोक लगाकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की,दुर्गा अष्टमी के पर्व पर माता के दरबार में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा

खबरें और भी हैं...