बारिश का दौर:दिनभर चला बारिश का दौर, सर्द हवा से तापमान गिरा‎

सवाई माधोपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चौथ का बरवाड़ा| कस्बे में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी रहा। - Dainik Bhaskar
चौथ का बरवाड़ा| कस्बे में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी रहा।

कस्बे सहित क्षेत्र में पिछले 24 घंटों से रुक-रुक कर बरसात का दौर चलता रहा। गुरुवार को दिन भर सूर्य के दर्शन नहीं हुए, जिससे मौसम अपेक्षाकृत ठंडा रहा। बरसात एवं ठंड के कारण अधिकतर लोग घरों में ही रहे। बाजार में खरीद-फरोख्त करने वालों की तादाद कम रहने से सन्नाटा छाया रहा। ठंड से बचने के लिए ग्रामीणों दोपहर में भी अलाव तापते नजर आए। वहीं मावठ होने से सिंचाई कर रहे किसानों को सिंचाई से निजात मिली। सहायक कृषि अधिकारी रामसहाय मीना का कहना है मावठ से रबी की फसल को फिलहाल किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है, बल्कि फसलों की सिंचाई हो गई है। उपखंड मुख्यालय पर बुधवार शाम से गुरुवार शाम तक 16 मिमी बरसात दर्ज की गई।
कभी बूंदाबांदी, कभी तेज बारिश
बौंली|
बौंली उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के गांवों में गुरुवार को भी मावठ की बरसात हुई। कस्बे में बुधवार की रात को 12 बजे करीब 15 मिनट तक बरसात हुई, जो गुरुवार को सुबह 8 बजे तक तहसील कार्यालय में 13 मिमी दर्ज की गई। गुरुवार को सुबह से ही कभी हल्की बूंदाबांदी हुई तो कभी तेज हुई। सुबह से ही दिनभर बादल छाए रहे। बरसात से किसानों को रबी की फसल में काफी फायदा माना जा रहा है। किसानों का कहना है कि सरसों की फसल में मोल्या लग गया था, जो बरसात से धूल जाएगा। साथ ही सिंचाई में भी लाभ होगा। बरसात के कारण ठंडक बढ़ गई, जिसके कारण जनजीवन प्रभावित हुआ।
चौथ का बरवाड़ा: कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को बारिश का दौर तेज रहा तथा दिनभर कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश हुई, जिससे सड़कों पर पानी भर गया। कस्बे में गौरव पथ का निर्माण कार्य इस समय चल रहा है। ऐसे में अधूरे मार्ग पर पानी भरने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरी ओर लगातार अच्छी बारिश जारी रहने से किसान खुश है। किसानों का कहना है कि अभी तक इस बारिश से फसलों को अच्छा फायदा है तथा ओलावृष्टि नहीं होती है तो फसल अच्छी होगी। गुरुवार को सुबह तड़के से ही बारिश का दौर शुरू हो गया, जो लगातार शाम तक चलता रहा। इस दौरान एक क्षण के लिए भी सूर्य के दर्शन नहीं हुए तथा तेज ठंड से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
फसलों को होगा फायदा
भाडौती| भाडौती क्षेत्र में पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश से किसानों की फसलों में काफी फायदा हुआ, साथ ही बारिश से मौसम में ठंडक बढ़ गई। गुरुवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहे और रुक-रुक कर तेज बारिश हुई। बारिश से गेहूं की फसल की पिलाई हो गई तथा सरसों की फसल की पिलाई के साथ लगा रोग साफ हो गया। वहीं दूसरी और बारिश से मौसम में ठंडक बढ़ गई।
बालेर| कस्बे सहित आसपास के गांवो में बुधवार से जारी बारिश का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार सुबह से कोहरे और हाड़कपाती सर्दी से लोगों की दिनचर्या प्रभावित रही। दिनभर बारिश की झड़ी के चलते बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। किसानों के अनुसार तेज सर्दी और मावठ की बारिश रबी की फसलों के लिए फायदेमंद है। खेतों में फसल की सुरक्षा के लिए डेरा डाले किसान अलाप के सहारे रात गुजार रहे हैं।
खिरनी| कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में बुधवार की रात को तथा गुरूवार को दूसरे दिन शाम तक रिमझिम बरसात का दौर जारी रहा। किसानों ने बताया कि गेहूं व चने की फसलों में बरसात होने के बाद अगले 15 दिन सिंचाई करने की जरूरत नहीं पडेगी। वहीं रिमझिम बरसात होने से क्षेत्र के कच्चे रास्तों में पानी भर जाने के कारण कीचड हो गया। बरसात के साथ शीत लहर चलने से ठिठुरन तेज हो गई।
बागडोली| क्षेत्र में इन दिनों कोहरा एवं बारिश के चलते जन-जीवन प्रभावित हो रहा है। वहीं बारिश होने से सर्दी बढ़ गई है। कस्बेवासी सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं।

कामकाज करने वाले लोग दिन भर गर्म कपड़े पहनकर सर्दी से बचाव करते नजर आते हैं। गुरुवार को पूरा दिन घना कोहरा छाया रहा, जिसकी वजह से 20 मीटर दूर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। ऐसे में वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं बारिश व सर्दी की वजह से बाजार में लोगों की चहल-पहल कम हो गई है। कुस्तला| कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरुवार को दूसरे दिन भी बरसात हुई। वहीं दिनभर कोहरा छाया रहने से वाहनचालकों सहित अन्य लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। क्षेत्र में दिनभर रूक-रूककर बारिश का दौर चलता रहा। वहीं अब बरसात को लेकर किसान चिंतित दिखाई दे रहे हैं। किसानों का मानना है कि अब अधिक बरसात से उनकी फसलें खराब हो जाएंगी।

खबरें और भी हैं...