उप जिला प्रमुख पद पर भी कांग्रेस की जीत:कांग्रेस प्रत्याशी बाबूलाल मीणा ने बीजेपी के पुखराज गुर्जर को 9 मतों से हराया, खंडार, गंगापुर सिटी और मलारना डूंगर पंचायत समितियों में निर्विरोध बने उप प्रधान

सवाई माधोपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उप जिला प्रमुख बाबूलाल मीणा। - Dainik Bhaskar
उप जिला प्रमुख बाबूलाल मीणा।

सवाई माधोपुर जिला परिषद के उप जिला प्रमुख व सातों पंचायत समिति के उप प्रधान चुने गए। सवाई माधोपुर उप जिला प्रमुख पद पर कांग्रेस के बाबूलाल मीणा निर्वाचित हुए। जबकि सातों पंचायत समितियों में से तीन उप प्रधान निर्विरोध चुने गए। सातों पंचायत समितियों में चार महिलाएं उप प्रधान बनी है। जबकि बाते सोमवार को जिले में जिला प्रमुख समेत चार प्रधान महिलाएं बनी थी।

सवाई माधोपुर जिला परिषद में उप जिला प्रमुख पद पर कांग्रेस के बाबूलाल मीणा ने जीत हासिल की है। कांग्रेस प्रत्याशी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पुखराज गुर्जर को 9 मतों से हराया है। बाबूलाल को 17 वोट मिले, जबकि भाजपा के पुखराज को 8 मत मिले। कांग्रेस से ही जीते प्रत्याशी कैलाशी देवी और ममता गुर्जर ने निर्दलीय नामांकन भरा था, लेकिन समझाइश के बाद उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में वोट किया। मतगणना के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने उप जिला प्रमुख बाबूलाल मीणा को पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई। जिसके बाद यहां जिला परिषद के सभी सदस्यों की बैठक आयोजित की गई।

सवाई माधोपुर पंचायत समिति में हुए उपप्रधान के चुनाव में कांग्रेस ने प्रधान के बाद उप प्रधान पद पर भी कब्जा कर लिया। सवाई माधोपुर पंचायत समिति में कांग्रेस ने उप प्रधान बनाने में फिर से एक बार सफलता हासिल की है। कांग्रेस प्रत्याशी सविता मीणा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भगवान सैनी को 12 वोटों से चुनाव हराकर जीत हासिल की है।

नव निर्वाचित उप प्रधान सविता मीना ने 15 मत हासिल किए। जबकि भाजपा प्रत्याशी भगवान सैनी ने 3 मत हासिल किए। सवाई माधोपुर पंचायत समिति के कुल 21 सदस्यों में से यहां केवल 18 सदस्यों ने ही मतदान में हिस्सा लिया। बाकी तीन सदस्य मतदान करने की नहीं पहुंचे। मतदान की तय समय सीमा खत्म होने के भी जब तीन सदस्य मतदान करने नहीं पहुंचे तो एसडीएम कपिल शर्मा ने मतगणना का कार्य शुरू करवाया। जिसमें सविता मीना ने 15 मत हासिल किए। जबकि भाजपा प्रत्याशी भगवान सैनी ने 3 मत हासिल किए। मतगणना का कार्य पूरा होने के बाद एसडीएम कपिल शर्मा ने सविता मीना को निर्वाचन प्रमाण पत्र पदान किया।

पंचायत समिति प्रधान के पद पर भाजपा के नरेन्द्र सिंह चौधरी के बनने के बाद मंगलवार को हुए उपप्रधान के चुनाव में भाजपा नें आरती गुर्जर को टिकट दिया। चुनाव को लेकर पुलिस व प्रशासन ने चाक चौबंद प्रबन्ध कर रखा था। भाजपा की ओर से सुबह10.30 बजे उपप्रधान का आवेदन किया। हालांकि इसके बाद कांग्रेस के विधायक पुत्र संजय बैरवा वार्ड नम्बर 11 से पंचायत समिति सदस्य माखनलाल मीणा उपप्रधान का आवेदन करवाने आए।

आवेदन लेने के बाद विधायक के द्वारा मना करने पर आवेदन फार्म को निरस्त कर भाजपा की आरती गुर्जर को निर्विरोध उपप्रधान बना दिया। रिटर्निंग अधिकारी बंशीधर योगी ने बताया कि उपप्रधान के लिए एक ही आवेदन आया था। इस आधार पर आरती गुर्जर को निर्विरोध उपप्रधान घोषित किया गया। इसके बाद रिटर्निंग अधिकारी नें उपप्रधान को पद गोपनीयता की शपथ दिलाई।

खंडार पंचायत समिति में बीजेपी प्रत्याशी आरती गुर्जर निर्विरोध उप प्रधान निर्वाचित हुईं है। आरती के पिता रघुनाथ भाजपा किसान मोर्चा मंडल के अध्यक्ष रहे हैं। बड़ी बहन कृष्णा गुर्जर गर्ल्स कॉलेज की अध्यक्ष रहीं है। आरती पहली बार चुनाव लड़ी और उप प्रधान बनी हैं।

आरती गुर्जर।
आरती गुर्जर।

गंगापुर सिटी पंचायत समिति से पुष्कर सिंह जाट निर्विरोध उप प्रधान बने हैं। गंगापुर सिटी से एक मात्र नामांकन पत्र आने के बाद भाजपा के पुष्कर सिंह जाट निर्विरोध उप प्रधान चुना गया। जिसके बाद गंगापुर सिटी एसडीएम अनिल चौधरी ने पुष्कर सिंह जाट को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान किया।

पुष्कर सिंह जाट पूर्व में ग्राम पंचायत वजीरपुर में निर्विरोध वार्ड पंच रह चुके है और वार्ड नम्बर 17 से भाजपा से पंचायत समिति सदस्य मनोनीत हुए हैं। पुष्कर सिंह शुरू से ही भाजपा कार्यकर्ता रहे हैं।

फजरूद्दीन।
फजरूद्दीन।

मलारना डूंगर पंचायत समिति से फजरूद्दीन निर्विरोध उप प्रधान पद निर्वाचित हुए हैं। यह कांग्रेस के टिकट पर मलारना डूंगर पंचायत समिति के वार्ड 11 से निर्वाचित हुए हैं। फजरूद्दीन शेषा ग्राम पंचायत से सरपंच रह चुके हैं और कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ता हैं।

ममता मीना।
ममता मीना।

बौंली पंचायत समिति के उपप्रधान के लिए हुए मतदान के बाद परिणाम घोषित किया गया। जिसमें बौंली पंचायत समिति की उप प्रधान पद पर भाजपा की ममता मीना निर्वाचित हुई।जिसके बाद यहां प्रधान के बाद उपप्रधान सीट पर भी भाजपा ने कब्जा कर लिया। ममता मीना कुल 12 वोट मिले। वहीं कांग्रेस के मथुरालाल को 9 वोट मिले। ऐसे में ममता मीना ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी मथुरालाल को 3 वोटों से हराकर विजय हासिल की। जबकि भाजपा के टिकट पर जीत कर निर्दलीय पर्चा भरने वाले हंसा गुर्जर को एक भी वोट नहीं मिला। परिणाम घोषित होने के बाद एसडीएम बद्रीनारायण मीना ने उप प्रधान को निर्वाचन प्रमाण पत्र दिया।

रामघणी मीणा।
रामघणी मीणा।

बामनवास पंचायत समिति के उपप्रधान चुनाव का परिणाम घोषित किया गया। बामनवास पंचायत समिति की उप प्रधान पद पर भाजपा की रामघणी मीना निर्वाचित हुई। जिसके बाद यहां प्रधान के बाद उपप्रधान सीट पर भी भाजपा ने कब्जा कर लिया। रामघणी मीना और कांग्रेस की रामकन्या मीना के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली।

यहां भाजपा की रामघणी मीना एक वोट से विजयी हुई। भाजपा की रामघणी मीना को 9 वोट मिले। जबकि कांग्रेस की रामकन्या मीना को 8 वोट मिले। ऐसे में रामघणी मीना ने रामकन्या मीना को केवल एक वोट से पराजित किया। परिणाम की घोषणा के बाद एसडीएम रतनलाल योगी ने नव निर्वाचित उप प्रधान रामघणी मीना को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान किया।

खबरें और भी हैं...