पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्यक्रम:वक्ता बोले, भारत में ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी परचम लहरा रही है हिंदी, दिवस पर हुए कार्यक्रम

सवाई माधोपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर| एनएसयूआई की ओर से हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता में भाग लेते विद्यार्थी। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर| एनएसयूआई की ओर से हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता में भाग लेते विद्यार्थी।
  • विचार गोष्ठी में बताई हिंदी भाषा की महत्ता, निबंध प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने लिया भाग

जिलेभर में विभिन्न जगहों पर हिंदी दिवस के अवसर पर मंगलवार को कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने लोगों से हिंदी को अपनाने तथा उसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की बात कही। जिला मुख्यालय पर भी विभिन्न संगठनों की ओर से विचार गोष्ठी, प्रतियोगिताएं, शपथ आदि कई कार्यक्रम हुए।जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय सवाई माधोपुर में मंगलवार को हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी: दशा एवं दिशा विषय पर प्राचार्य डॉ. मनीषा शर्मा की अध्यक्षता में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए डॉ. मनीषा शर्मा ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, जिस की उपादेयता हमेशा बनी रहेगी। इसलिए हम सभी को हिंदी भाषा का सम्मान करते हुए गर्व के साथ उसका प्रयोग करना चाहिए। मुख्य वक्ता डॉ. आरती रानी भदौरिया ने कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति का पर्याय है। डॉ. प्रदीप कुमार मीणा ने कहा कि वर्तमान समय में हिंदी भारत में ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना परचम लहरा रही है। इस मौके पर महाविद्यालय के सभी संकाय सदस्यों डॉ. राजेश, डॉ. विजय सिंह, डॉ. सियाराम मीणा, डॉ. रवींद्र मीणा, डॉ. कमल बाई मीना, भारती मीणा आदि ने हिंदी को अपनाने और इसे सहेजने का संकल्प लिया। इसी तरह शहर के ठठेरा कुंड स्थित कैलाशनाथ द्विवेदी आदर्श विद्या मन्दिर में हिन्दी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य महेन्द्र कुमार जैन ने हिन्दी दिवस के प्रस्तावना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस दिन संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिन्दी भाषा को 14 सितम्बर 1949 को भारत गणराज्य की अधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया, तब से ही इस दिन को हिन्दी दिवस के रुप में मनाया जाता है।

इसी कड़ी में शिशुवाटिका प्रमुख चतुर्भुज शर्मा ने कहा कि बालक की प्राथमिक शिक्षा हमारी मातृभाषा हिन्दी में होना चाहिए। महेश कुमार सेन ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में भी मातृभाषा हिन्दी पर विशेष जोर दिया गया है। संस्कार केन्द्र पालक लटूरलाल मीना ने कहा कि हिन्दी भारत में व्यापक रूप में बोले जाने वाली भाषा है। आचार्य तुलसीराम शर्मा ने हिन्दी दिवस पर “हिन्दी है हमारी राष्ट्र भाषा, हिन्दी है हमें बड़ी प्यारी, हिन्दी की सुरीली वाणी, हमें लगे हर पल प्यारी” स्लोगन बोला। इस मौके पर उपस्थित दामोदर शर्मा, चंदन सेन, विमला राठौर, चंद्रकला गौत्तम, लक्ष्मी देवी, राजेश सैनी व सभी स्टाफ सदस्यों ने हिन्दी भाषा के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार का संकल्प लिया।

एनएसयूआई की ओर से हिंदी दिवस पर हुई निबंध प्रतियोगिता, विजेता सम्मानित

सवाई माधोपुर| एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी एवं प्रदेश प्रभारी गुरजोत सिंह संधू निर्देशानुसार जिलाध्यक्ष ऋषि मीणा के नेतृत्व में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं द्वारा हिंदी दिवस मनाया गया। एनएसयूआई सवाई माधोपुर के कार्यकर्ताओं ने जिले के विभिन्न स्कूलों में हिंदी दिवस के अवसर “स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस की भूमिका” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करवाया। इस निबंध प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस दौरान विद्यार्थियों को हिंदी भाषा का महत्व और उसे अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मुनिराज, विजेंद्र, ऋतिक, कृपाशंकर चेची, किशोर सिंह राजावत आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

नेहरू युवा केंद्र का हिंदी दिवस पखवाड़ा 28 तक, स्वयंसेवकों को दिलाई शपथ

सवाई माधोपुर| नेहरू युवा केंद्र सवाई माधोपुर द्वारा हिंदी दिवस पखवाड़े का आयोजन 28 सितंबर तक राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के सहयोग से गांवों में किया जाएगा। केंद्र के मीडिया प्रभारी ने बताया कि हिंदी दिवस पखवाड़ा आयोजन के लिए केन्द्र के सभी राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों को शपथ दिलाई गई व हिंदी दिवस एवं पखवाड़ा के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही पखवाड़े के तहत राजभाषा हिन्दी का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने, कार्यालयों में समस्त कार्य हिन्दी में करने के लिए संगोष्ठी, निबंध, भाषण कार्यक्रमों के माध्यम से गतिविधियां आयोजित करने के संबंध में निर्देश दिए गए। इस अवसर पर राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक मनोज कुमार महावर, महेंद्र शर्मा, खेमराज गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...