पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विस्थापन:चिरोंजी खेड़ा में जमीन है तो क्यों बामनवास बसेंगे, ग्रामीणों को रास नहीं आई जमीन

सवाई माधोपुर/बालेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बालेर| भीमपुरा-डगरा के लोगों को विस्थापन जमीन दिखाते वनाधिकारी। - Dainik Bhaskar
बालेर| भीमपुरा-डगरा के लोगों को विस्थापन जमीन दिखाते वनाधिकारी।
  • वन विभाग ने बामनवास तहसील के गुर्जर कोयता में जमीन दिखाई

वन विभाग की विस्थापन के लिए गत दिवस भीमपुरा ने हुई बैठक के बाद भीमपुरा-डंगरा ढाणी के ग्रामीणों की गठित कमेटी को वन विभाग के अधिकारी बामनवास के गुर्जर कोयता लेकर पहुंचे तो ग्रामीणों को वहां की आबो हवा रास नहीं आई।

ग्रामीणों ने वनाधिकारियों के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग द्वारा भी चिरौंजी खेड़ा की ज़मीन पर प्लांटेशन तैयार कर चुका है। वन विभाग ने चारों तरफ सीमेंट के पिल्लर लगाकर सीमा भी निर्धारित कर रखी है।

जमीन लोगों को नहीं आई रास

वन विभाग के अधिकारियों ने गत दिवस भीमपुरा में ग्रामीणों की विस्थापन के बारे में बैठक कर अधिग्रहण भूमि को दिखवाने के लिए ग्रामीणों की कमेटी गठित की थी। गठित कमेटी के सदस्यों को वन विभाग के डीएफओ रामानंद भाकर, सोशियोलॉजिस्ट बृजभूषण शर्मा, वनाधिकारी ओमप्रकाश कोली, वनपाल नरेश गुर्जर, द्वारा गठित कमेटी के सदस्यों को विस्थापन के लिए जमीन दिखाने बामनवास के गुर्जर कोयता लेकर गए लेकिन कमेटी के सदस्यों को वहां की आवो हवा रास नहीं आई।

चिरौंजी में भूमि फिर क्यूं भटकें

बालेर पंचायत के भीमपुरा-डंगरा के विस्थापन से शेष रहे परिवारों को वन विभाग द्वारा बामनवास तहसील के गुर्जर कोयता में जमीन दिखाई गई तो ग्रामीणों ने मौजूद अधिकारियों के समक्ष बालेर के चिरोंजी खेड़ा में सैकड़ों बीघा जमीन जो वन विभाग के विस्थापितों के लिए ही आरक्षित बताई जा रही है।

उस ज़मीन को ही भीमपुरा-डंगरा के शेष बचे विस्थापित परिवारों को उस जमीन का ही मालिकाना हक दिलवाया जाए। ग्रामीणों ने बताया कि जब बालेर पंचायत में ही जमीन मौजूद हैं तो हम इतनी दूर इधर उधर क्यू भटके। विस्थापित परिवारों को बालेर पंचायत में ही जमीन उपलब्ध करवाये। पूर्व में जिला प्रशासन चिरौंजी खेड़ा की जमीन का सीमा ज्ञान करवाकर वन विभाग के सुपुर्द करने के निर्देश भी राजस्व विभाग को कई मर्तबा विभागीय बैठकों में दे चुका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें