पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भजन संध्या:पुष्कर व सूरत के फूलों से त्रिनेत्र गणेशजी का किया शृंगार, 2501 मोदकों का लगाया भोग

सवाई माधोपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खंडार | गणेश जन्मोत्सव में भजन संध्या के दौरान मैजूद भक्त। - Dainik Bhaskar
खंडार | गणेश जन्मोत्सव में भजन संध्या के दौरान मैजूद भक्त।
  • गणेश भजन संध्या में झूमे श्रद्धालु, गायकों ने दी गणपति के भजनों की शानदार प्रस्तुतियां

रणतभंवर गणेश परिवार (समस्त भारत) के तत्वावधान में गणेश जन्मोत्सव के अवसर पर आलनपुर स्थित एक मैरिज गार्डन में रणतभंवर गणेशजी का दरबार लगाया गया। इस दौरान जयपुर, पुष्कर एवं सूरत से मंगाए गए फूलों द्वारा फूल बंगला झांकी सजाकर त्रिनेत्र गणेशजी का मनमोहक श्रृंगार किया गया एवं छप्पन भोग लगाया गया। कार्यक्रम में त्रिनेत्र गणेशजी को 2501 मोदकों का भोग लगाकर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। आयोजन से जुड़े अशोक खूंटेटा ने बताया कि गणेश अमृतवाणी का सामूहिक पाठ कर आरती से भजन संध्या की शुरुआत हुई।

गणेश भजन संध्या में मेघा सूर्यवंशी ने गौरी के लाल गणपति पर हमको भरोसा भारी…, अंतिमा शर्मा ने मेरी जीवन गाड़ी को गणपति चला रहा है…, शैलेश राणा सूरत ने रणतभंवर के देव गजानन महिमा तेरी भारी है…, चेतना अग्रवाल ने पलकें ही पलकें बिछाएंगे जन्मदिन पर झूमे-नाचे-गाएंगे…, समीक्षा अग्रवाल ने कैलाश में आनंद भयो जय हो गोरी लाल की…, महेश खंडेलवाल ने गोरा मैया के होयो लाल बधाई सारा भक्ता न…, गौतम शर्मा ने आखिर मेरा काम बना रणतभंवर के दरबार में…, कमलेश जायसवाल ने जन्म उत्सव आपका आज हम मनाएंगे…, सोनू गोयल ने किले में बस रहे हैं देवा त्रिनेत्र धारी…, राजेंद्र अग्रवाल ने गणपति की शरण में जो आवे वह मौज उड़ावे…, रानू रणथंभौर ने गणपति प्यार तेरा मैंने पाया मन मेरा हरषाया…, सुरेश महावर ने गजानंद गणपति देवा…, राहुल जोशी ने दिलदार गजानंद ने मुझको अपनाया है…, रिया शर्मा ने हम तेरे ऐसे दीवाने जिन्हें भाव भक्ति का ज्ञान नहीं…, हरिओम सेन ने मेरी आपकी कृपा से सब काम हो रहा है, गुनगुन अग्रवाल ने तेरे आसरे पर है परिवार सारा तेरा ही भरोसा है तेरा ही सहारा…, कुनिका अग्रवाल ने गणपति सु मिलबा आई रे यहां गजब सज्यो दरबार… सहित एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत कर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। भक्तों ने रातभर भजनों पर झूमते हुए त्रिनेत्र गजानंद को रिझाया। भजन संध्या में दिल्ली, सूरत, इंदौर, नीमच, पुष्कर, अजमेर, जयपुर, दौसा, बूंदी टोंक, शिवाड़ सहित आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में गणेश भक्तों ने भाग लिया।

गणेश जन्मोतस्व में श्रद्धालु कर रहे सोशल डिस्टेंस का पालन

खंडार | कस्बे की खारी बाबड़ी वाले हनुमानजी मंदिर परिसर में श्रीगणेश सेवा समिति खंडार के तत्वाधान में चल रहे 11 दिवसीय श्री गणेश जन्म महोत्सव कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे है तथा भगवान के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं। वहीं भजन संध्या से पूरे कस्बे का वातावरण भक्तिमय हो गया है।श्री गणेश सेवा समिति खंडार के अध्यक्ष कैलाश साहू ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन की पूर्ण पालना के साथ गणेश चतुर्थी के दिन से कस्बे में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। समिति द्वारा 6 फुट ऊंचाई की मिट्‌टी की गणेशजी की मूर्ति मंगवाकर उसकी प्राण प्रतिष्ठा कर भव्य पांडाल सजाया गया है। भगवान गजानन के दर्शनों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बड़ी संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं। प्रतिदिन सुबह 8 से 11 बजे तक भगवान गणेश का वैदिक मंत्रोच्चार पूर्वक यजमानों द्वारा अभिषेक और पूजन किया जाता है। वहीं शाम 7.30 बजे महाआरती तथा इसके उपरांत रात 11 बजे तक भजन संध्या का कार्यक्रम आयोजित हो रहा है, जिसमें मध्यप्रदेश व राजस्थान के दूरदराज के इलाकों के कलाकारों द्वारा एक से बढ़कर एक धार्मिक भजनों की प्रस्तुती दी जा रही है। जिससे भक्त कार्यक्रम में नाचने पर विवश है। उन्होंने बताया कि 11 दिवस तक यह कार्यक्रम अनवरत चलेगा तथा 19 सितंबर को इसकी यज्ञ के साथ पूर्णाहुति होगी। तत्पश्चात प्रतिमा का विसर्जन का कार्यक्रम रामेश्वरधाम त्रिवेणी संगम पर आयोजित होगा।

खबरें और भी हैं...