पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:विवेकानंद के आदर्शों पर चलने का आह्वान

सवाई माधोपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय युवा सप्ताह के दूसरे दिन हुई ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता

शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय एवं राजकीय कन्या स्नातकाेत्तर महाविद्यालय सवाई माधोपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय युवा सप्ताह के दूसरे दिन बुधवार का ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता का आयोजन गूगल मीट पर किया गया।

राजकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सियाराम मीना व कुलदीप शर्मा ने बताया कि 12 जनवरी से 19 जनवरी तक राष्ट्रीय युवा सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान कार्यक्रम के दूसरे दिन स्वामी विवेकानंद व युवा विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. मनीषा शर्मा ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों को जीवन में उतारने का आह्वान किया। इस दौरान छात्राओं ने स्वामी विवेकानंद व युवा विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में डॉ. आरती सिंह, डॉ. मनोज तोमर, डॉ. विजय सिंह मावई, डॉ. प्रदीप मीना, असिस्टेंट प्रोफेसर राजेश मीना, डॉ. रविन्द्र मीना, असिस्टेंट प्रोफेसर ममता मीना आदि भी उपस्थित रहे।

इसी तरह शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर शाहिद ज़ैदी ने बताया कि राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत बुधवार को स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत-विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर बी.एस. मीना ने प्रतियोगिता की शुरुआत की। उन्होंने विवेकानंद के गुणों को अपने जीवन में उतारने के लिए स्वयं सेवकों को प्रेरित किया।

मुख्य वक्ता प्रोफेसर एस.पी. नापित ने विवेकानंद के जीवन दर्शन और अध्ययन के बारे में स्वयं सेवकों को अवगत कराते हुए उनकी जीवन शैली को अपने जीवन मे उतारने की बात कही। इसके बाद राष्ट्रीय सेवा योजना जिला समन्वयक डॉ. हरिचरण मीना ने स्वयंसेवकों को भारत मे राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत करने में तात्कालिक प्रधानमंत्री भारत रत्न 21वीं शताब्दी के युवाओं के आइकॉन राजीव गांधी की भूमिका पर विस्तार से अवगत कराया एवं युवाओं को उनके पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser