पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सड़कों पर फैला पानी:आलनपुर व आदर्श नगर में सीवर के चैंबरों से निकल सड़कों पर फैला पानी

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीवरेज लाइन की खामियों के परिणाम आने लगे सामने, गंदगी व दुर्गंध से लोग परेशान

जिला मुख्यालय पर करीब 10-12 वर्ष पूर्व शुरू किया गया सीवरेज लाइन कार्य अभी तक पूरे शहर में कम्प्लीट भी नहीं हुआ, कि इससे पहले ही सीवर निमार्ण की खामियों के परिणाम सामने आने शुरू हो गए है। खासबात यह है कि जिन क्षेत्रों में नगर परिषद ने सीवर लाइन डलवाई थी, उन क्षेत्रों में काफी लंबे समय से लाइन चौक होने व चैंबरों से गंदा पानी उफन कर बाहर आने की शिकायतें मिल रही है। रुडिप की अपेक्षा नगर परिषद के पास तकनीकी स्टाफ की कमी को लेकर स्थानीय लोगों ने लाइन डाले जाने के दौरान ही कई खामियां गिनाते हुए विरोध जताया था, लेकिन उस समय स्थानीय लोगों की शिकायतों को न तो प्रशासनिक अधिकारियों ने गंभीरता से लिया और न ही संबंधित विभाग के जिम्मेदारों ने। इसका खामियाजा अब आदर्श नगर व आलनपुरवासियों के साथ ही मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को सीवर की गंदगी व दुर्गंध के रूप में भुगतना पड रहा है। वहीं दूसरी ओर इस पूरा काम की बात करे तो जिला मुख्यालय पर 70 से 75 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है। अब केवल शहर में ही सीवरेज लाइन डालने का कार्य प्रक्रियाधीन है, जो भी जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है।जानकारी के अनुसार सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर सीवरेज लाइन डालने के लिए वर्ष 2008-10 में बजरिया क्षेत्र में रुडिप की ओर से खुदाई कार्य शुरू किया गया था। बजरिया मुख्य बाजार सहित कई कॉलोनियों में रुडिप द्वारा सीवर लाइन डालने के अलावा आदर्शनगर, खSरदा का कुछ भाग व आलनपुर में सीवर लाइन डालने का कार्य नगर परिषद ने अपने हाथ में लेकर पेटी कॉन्ट्रेक्ट पर ठेकेदार को दिया था।

आलनपुरवासियों ने गुणवत्ता व मापदंडों की अनदेखी का किया था विरोध

नगर परिषद की ओर से आलनपुर में सीवर लाइन डाले जाने के दौरान गुणवत्ता व मापदंडों को लेकर स्थानीय लोगों ने कई सवाल उठाए हुए थे विरोध जताया था। आलनपुर निवासी एडवोकेट हरिप्रसाद योगी ने बताया कि लाइन डाले जाने के दौरान मापदंडों का पालन नहीं किया। इसके चलते सडक निर्माण होने के बाद दबाव पडने से लाइन जगह- जगह से क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा लाइन का डायवर्जन बजरिया की ओर करने के बजाए शहर की ओर कर दिया। इसके चलते लाइन लाइन ओवरफ्लो होने से चैंबरों से दिनभर गंदगी बाहर निकलकर मार्ग में फैली रहती है। खासबात यह है कि लाइन को अभी तक ट्रीटमेंट प्लांट से जुडी मैन लाइन से नहीं जोडा गया है, इसके बावजूद कनेक्शन कर दिए गए। हालांकि इस लाइन से निकलने वाली गंदगी को लटिया नाले में छोडने में लिए चैंबर बनाया गया है।

जवाब देने से कतराए अधिकारी शहर में सफाई व्यवस्था सहित सीवर लाइन का गंदा पानी मार्ग में फैलने से गंदगी व दुर्गंध के कारण परेशानी का सामना कर रहे लोगों की परेशानी व उनके द्वारा नगर परिषद के अधिकारियों पर लगाए गए आरोपों के संबंध में परिषद के अधिकारियों का पक्ष जानने के लिए भास्कर प्रतिनिधि द्वारा पिछले 5 दिनों से नगर परिषद के सफाई निरीक्षक शिवराम मीना को मोबाइल नंबर 7014704865 से 8502919798 पर कई बार फोन किया, लेकिन एक बार भी फोन रिसीव नहीं किया। इसके बाद सहायक अभियंता व स्वच्छता सर्वेक्षक नीलम कोटारी को फोन किया तो, उन्होंने नगर परिषद आयुक्त से बात करने की बात कही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें