एक्शन:बिना नेगेटिव रिपोर्ट बाहरी राज्य से कोई भी व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं कर पाएं

सवाई माधोपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर| कलेक्ट्रेट में आयोजित चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक में कोरोना को लेकर निर्देश देते कलेक्टर तथा मौजूद अधिकारी। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर| कलेक्ट्रेट में आयोजित चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक में कोरोना को लेकर निर्देश देते कलेक्टर तथा मौजूद अधिकारी।
  • कलेक्टर ने बैठक में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

कलेक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सीएमएचओ और दोनों पीएमओ को सख्त निर्देश दिए हैं कि जिले की सीमा में बिना नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट वाला व्यक्ति प्रवेश न करें। कलेक्टर ने बहरावंडा खुर्द चौकी तथा सवाईमाधोपुर और गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशनों पर कड़ी सतर्कता बरतने तथा दूसरे राज्य से बिना नेगेटिव रिपोर्ट आने वाले व्यक्ति को तत्काल जांच करवाने तथा क्वारेंटाइन करने के निर्देश दिए हैं।सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले की सीमा में एमपी से आने वाले प्रत्येक मालवाहक और यात्री वाहन की जांच करें।

जांच में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। कलेक्टर ने जिला अस्पताल स्थित कोरोना जांच लैब में 3 पारियों में ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए, ताकि आने वाले समय में जांच संख्या बहुत ज्यादा बढ़ानी हो तो दिक्कत न आए। अभी लैब सुबह 8 से शाम 8 बजे तक संचालित है। यहां पूर्णकालिक पैथोलॉजिस्ट की नियुक्ति कर दी गई है। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन के निर्धारण में नवीनतम गाइडलाइन की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें तथा एक बार निर्धारित हो जाने के बाद उस जोन में प्रोटोकॉल का स्वयं की निगरानी में प्रभावी क्रियान्वयन करवाएं। कोई भी कोरोना पॉजिटिव आइसोलेशन नियम तोडता हुआ मिला तो संबंधित बीट कांस्टेबल की व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जाएगी।

कलेक्टर ने नगरपरिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि सब्जी और फल विक्रेताओं को एक ही स्थान पर ठेले लगाने के बजाय कॉलोनियों में जाकर सब्जी विक्रय करें, जिससे विक्रेताओं के आपस में कॉटेक्ट से संक्रमण का तो खतरा कम होगा ही, खरीदारों की भीड़ से होने वाले संक्रमण की भी सम्भावना कम हो जाएगी। कलेक्टर ने दोनों नगरपरिषद क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए। नगर परिषद आयुक्त को व्यापार मंडलों की ओर से लाउड स्पीकर के माध्यम से कोरोना जागरूकता संदेश प्रसारित करने तथा इसमें एवं बाजार भीड़ नियंत्रण में एनएसएस और स्काउट की मदद लेने के भी निर्देश दिए।

संविदा कार्मिक का चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना कार्यालयाध्यक्ष की जिम्मेदारी सवाई माधोपुर|

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी पैरा टीचर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सहयोगिनी के साथ ही राज्य सरकार के सभी विभागों, निगमों, बोर्डों, सरकारी कम्पनियों में कार्यरत संविदा कार्मिकों को लाभान्वित किया जाना है। संविदाकर्मी में सीधे अनुबंध पर लगे तथा प्लेसमेंट कम्पनी के माध्यम से लगे कार्मिक पात्र माने गए हैं। कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सभी विभागों, निगमों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने कार्यालय में कार्यरत ऐसे लोगों का 14 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना सुनिश्चित करें। संबंधित अधिकारी 15 अप्रैल तक इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेगा कि उसके अधीनस्थ कार्यालय के सभी संविदाकर्मियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

खबरें और भी हैं...