शाहपुरा एसडीएम का आदेश:विवाह समारोह की सूचना देना अनिवार्य, उपखंड में तीसरी लहर के दौरान अब तक 53 लोग आ चुके पॉजिटिव

शाहपुरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव को लेकर स्थानीय प्रशासन अलर्ट हो चुका है। प्रदेश सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन को लेकर शाहपुरा उपखण्ड के एसडीएम मनमोहन मीणा ने कार्यालय में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।

इस दौरान एसडीएम ने सभी विभागीय अधिकारियों को क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर विभिन्न दिशा निर्देश दिए। शाहपुरा ब्लॉक में तीसरी लहर में अब तक कुल 53 कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं, जिनमें अब तक 18 लोग रिकवर हो चुके हैं। बाकी 35 पॉजिटिव लोग अपने घरों पर ही होम आइसोलेट हैं।

इस पर चिंता जाहिर करते हुए एसडीएम ने पुलिस, नगरपालिका व अन्य विभागों के अधिकारियों को जारी गाइडलाइन का पालन कराने के भी निर्देश दिए।

एसडीएम ने कहा कि विवाह समारोह में 30 जनवरी तक नगरपालिका क्षेत्र में अधिकतम 50 लोग और ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम 100 लोग ही अनुमत होंगे। इसके अलावा आयोजनकर्ता को विवाह समारोह की सूचना डीओआईटी द्वारा बनाए गए ऑनलाइन वेब पोर्टल पर देना अनिवार्य है।

पुलिस व प्रशासन की ओर से विवाह समारोह के दिन कर्मचारी को भेजकर विवाह में उपस्थित व्यक्तियों की संख्या की निगरानी भी कराई जाएगी। साथ ही इसका उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

क्षेत्र में सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थाएं, कोचिंग आदि 30 जनवरी तक बंद रखने और ग्रामीण इलाकों में गाइडलाइन के पालन करवाने के निर्देश दिए। आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों को कोरोना की रोकथाम के लिए सूखा काढ़ा वितरण करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 13 टीमें की गठित एसडीएम ने बताया कि शहरी क्षेत्र में कोविड -19 गाइडलाइन को पालन कराने के लिए कर्मचारियों की 13 टीमें गठित की गई है। उक्त एंटी कोविड टीमें गाइडलाइन का पालन, टीकाकरण, जन जागरूकता आदि कार्य करेगी। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत कोर ग्रुप की ओर से उक्त कार्य किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...