कच्चे घरों में आग:7 किसानों के कच्चे घर जले, सात भैंस सहित आठ मवेशी जिंदा जले

शाहपुरा8 दिन पहले

माथासुला ग्राम पंचायत की डालू की ढाणी में शनिवार दोपहर सात किसानों के कच्चे घरों में आग लगने से सात भैंस सहित 8 मवेशी जिंदा जल गए, जबकि तीन भैंस गंभीर रूप से झुलस गई। साथ ही आग में नकदी सहित लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया।

ग्रामीणों द्वारा करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सूचना पर जमवारामगढ़ विधायक गोपाल मीणा सहित प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। जानकारी के अनुसार माथासूला ग्राम पंचायत की डालु की ढाणी निवासी किसान शनिवार दोपहर अपने खेतों में काम करने के लिए चले गए। पीछे से उनके मकान व पास ही बने पशुओं के बाड़े में अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि एक के बाद सात किसानों के घरों तक पहुंच गई।

आग की लपटें देख आसपास के लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे और परिजनों को घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने देखा कि आग भीषण रूप लिए हुए है। जिसके बाद लोगों ने दो ट्यूबवैल चलाकर करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

जान जोखिम में डालकर पशुओं को बचाने का किया प्रयास

समाजसेवी करोड़ी लाल मीणा, कैलाश मीणा, महादेव मीणा,हनुमान, रामचन्द, बाबूलाल सहित आस-पास की महिलाओं ने अपनी जान जोखिम में डालते हुए घर में बंधे मवेशियों को बाहर निकालने का काफी प्रयास किया, लेकिन आग ने किसानों का सब कुछ छीन लिया।

विधायक सहित अन्य अधिकारी जायजा लेने पहुंचे

ग्रामीणों की सूचना पर जमवारामगढ़ विधायक गोपाल मीणा, रायसर थाना अधिकारी रामधन सांडीवाल, आंधी तहसीलदार राजेंद्र मीणा, सरपंच मीनालाल मीणा, पटवारी विक्रम, दंतालामीणा सरपंच मुकेश मीणा मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया। रायसर पशु चिकित्सक गणेश नारायण मीणा, राकेश बेनीवाल, सुरज्ञान गुर्जर की टीम को मौके पर बुलाकर मृत मवेशियों का पोस्टमार्टम करवाया।

आग से इन लोगों का यह हुआ नुकसान

माथासुला पटवारी विक्रम ने बताया कि आग से शांति देवी पत्नी नरसी मीणा, पूजा देवी पत्नी मुकेश मीणा, कालूराम पुत्र बद्रीनारायण, रामकरण पुत्र गोपाल मीणा, बोदूराम पुत्र गोपाल, जम्बूरी देवी पत्नी गोपाल, नाथू पुत्र मुकुंदा के बाड़े में बने पांच छप्पर व एक टिनशेड में लगी आग से सात भैंसों व एक गाय की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 3 भैंस झुलस गई। साथ ही आग से 20 क्विंटल अनाज, 20 हजार रूपए नकद, 1.20 लाख के आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक सामान, 100 मण चारे सहित घरेलू सामान जलकर राख हो गया।

ग्रामीणों में दमकल की उठाई मांग

भाजपा नेता महेन्द्र पाल मीणा के नेतृत्व में लोगों ने क्षेत्र में हो रही आगजनी की घटनाओं की रोकथाम के लिए दमकल उपलब्ध कराने की मांग की है। बता दें कि दौसा-मनोहरपुर हाईवे पर आए दिन दुर्घटनाओं में कई वाहन जलकर राख हो जाते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र में होने वाली घटनाओं में तत्काल दमकल की सुविधा मिल जाए तो बड़ी घटना होने से बच सकती है।

खबरें और भी हैं...