पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विधान पूजा प्रारंभ:विश्व में शांति, सदभाव समेत काेरोना मुक्ति को लेकर 16 दिवसीय विधान पूजा प्रारंभ

टोंक9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के बडा तख्ता जैन मंदिर में विश्व में कोरोना मुक्ति को लेकर सोमवार को 16 दिवसीय विधान पूजा का आयोजन हुआ। श्री शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में आयोजित शांति विधान पारस सर्राफ के सान्निध्य में आयोजित किया जा रहा है। समाज के प्रवक्ता पवन कंटान व कमल सर्राफ ने बताया की 12 फरवरी से 27 फरवरी तक चलने वाली विधान में प्रतिदिन श्रावक श्राविकाओं की ओर से 120 अर्घ्य चढ़ाएं जा रहे है। इसके साथ ही देश में शांति भाईचारे व कोरोना महामारी से मुक्ति की भावना को लेकर भगवान जिनेंद्र से प्रार्थना की जा रही है। जैन वूमन्स ग्रुप की अध्यक्ष ममता जैन मलारणा ने बताया की नित्य प्रति पूजा सोभागमल जैन, पारस जैन, किशन गोयल, ओम जैन, मुकेश गोयल, विनोद सर्राफ, सुरेंद्र सर्राफ, अनिला सर्राफ, मुन्ना छामुनिया, शकुंतला शिवाडिया आदि श्रावकों की ओर से की जा रही है। नव विधान मंडल की बनाने का कार्य समाज की सोनल, कविता, सरिता, नानू, डिंपल आदि बेटियों की अोर से किया जा रहा है।

निवाई| श्री शांतिनाथ दिगम्बर जैन अग्रवाल मंदिर मे सोमवार को क्षुल्लक नयसागर एवं बाल ब्रह्मचारी हरीश भैया के सानिध्य में जैन धर्म के द्वितीय तीर्थंकर भगवान अजीतनाथ का जन्म कल्याणक महोत्सव हर्षोउल्लास के साथ मनाया। प्रवक्ता विमल जौंला ने बताया कि इसको लेकर श्रद्धालुओं ने भगवान शांतिनाथ के अभिषेक करके पूजा अर्चना की। इस दौरान प्रात: योगासन, ध्यान, प्राणायाम, मंगलगान, श्रीजी का कलशाभिषेक, रिद्धि सिद्धि प्रदाता भगवान की शांतिधारा एवं क्षुल्लक नयसागर के प्रवचन सहित अनेक धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। इस दौरान भगवान शांतिनाथ के समक्ष मंदिर अध्यक्ष सुशील जैन व नीरा जैन ने दीप प्रज्वलित किया। जौंला ने बताया कि णमोकार महिला एवं विशुद्ध वर्धनी महिला मण्डल द्वारा मंगलाचरण किया। इस अवसर पर जैन समाज के श्रद्धालुओं ने क्षुल्लक नयसागर महाराज को श्रीफल अघ्र्य चढाक़र आशीर्वाद लिया। इस दौरान क्षुल्लक नयसागर ने धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जैन धर्म के द्वितीय तीर्थंकर भगवान अजीतनाथ का जन्म सतयुग मे तृतीय काल में हुआ था। उन्होंने कहा कि हम सबकी आदत बार-बार जन्म लेना और बार-बार मरण की पड़ गई है। धर्म सभा के पश्चात जिनवाणी मां की आराधना की गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें