पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंगल टीका:जिले के 3 साइट्स पर 16 से टीकाकरण

टोंक2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रत्येक दिन 300 लोग होंगे लाभान्वित, पहली खेप में 9200 डोज आएगी

कोरोना की वैक्सीन की पहली खेप 14 जनवरी को देर रात तक जयपुर से टोंक पहुंच जाएगी। इसकी डोज पुलिस सुरक्षा में वैन में लाई जाएगी। पहली खेप में जिले को 9 हजार 200 टीके मिलेंगे। प्रशासन और चिकित्सा विभाग ने वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली है। वैक्सीन के भंडारण और इसे लगाने के लिए चिकित्सकों, स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रथम चरण में जिले के चिकित्साकर्मियों, महिला तथा बाल विकास विभाग के 8200 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।
सीएमएचओ डॉ. अशोककुमार यादव ने बताया कि 16 जनवरी से 3 साइट्स से टीकाकरण की शुरुआत होगी। ये 31 जनवरी तक चलेगी। जिन कार्मिकों को पहले चरण में वैक्सीन लगेगी, उनका डाटा संकलित कर लिया है। कलेक्टर के निर्देशन में चिकित्सकों, अन्य स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा
चुका है। विभाग के मुताबिक 16 जनवरी से जिला मुख्यालय समेत निवाई, मालपुरा में वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रत्येक केंद्र पर रोजाना 100 कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी। पहले चरण में वैक्सीन इन केंद्रों पर कार्यरत चिकित्सा स्टाफ, महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों को लगेगी।
सीएमएचओ ने बताया कि 16 जनवरी से टीकाकरण का कार्य शुरू होगा। ये सप्ताह में चार दिन ही चलेगा। प्रत्येक दिन 300 स्वास्थ्यकर्मी के वैक्सीन लगा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह मुस्तैद है। प्रथम चरण में लगाई जाने वाली वैक्सीन को लेकर जिले के 8 हजार 200 लोगों की सूची तैयार की गई है। इसमें स्वास्थ्यकर्मियों से लेकर आंगनबाड़ी कार्मिक व हाई रिस्क वाले बुजुर्ग लोग शामिल है।

वैक्सीन वैन के माध्यम से रूट अनुसार पहुंचाई जाएगी
वैक्सीन वैन में 5 बाॅक्स होंगे। गुरुवार सुबह वैन वैक्सीन लेने जयपुर रवाना होगी। इसके बाद शाम तक टोंक आएगी। सीएमएचओ ऑफिस के पास जिला वैक्सीन भंडार में इसे रखा जाना है। विभाग के अनुसार जिला चिकित्सालय की एक वैक्सीन वैन रूट चार्ट के अनुसार वैक्सीन पहुंचाएगी। जिस ब्लॉक में जितने लाभार्थी हैं, वहां एक साथ वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटरों पर डीप फ्रिज की व्यवस्था है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser