पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बारिश से फसलों को नुकसान कम फायदा अधिक:टोंक में 19 मिमी बारिश, नासिरदा में खेतों कटी रखी बाजरे की फसल पानी में डूबी

टोंकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कई जगह शनिवार की देर रात व रविवार को बारिश हुई। हालांकि बारिश से फसलों को नुकसान कम फायदा अधिक है, जो फसलें पकी पकाई है उसमें कुछ थोड़ा बहुत नुकसान हो सकता है। बाकी अधिकांश फसलों के लिए यह बारिश अच्छी साबित होगी। साथ ही पेयजल के लिए भी इस बार इसको अच्छा समझा जा रहा है। हालांकि मानसून सत्र में अब तक 70त्न बारिश रिकॉर्ड की गई है। सिंचाई विभाग के बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार टोंक रेनगेज क्षेत्र में रविवार को 19 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। वहीं मालपुरा तहसील में 12 एमएम बारिश हुई। शनिवार देर शाम से हो रही बारिश के बाद कई जगहों पर उमस भरी गर्मी से लोगों को निजात मिली। रविवार को शाम हुई बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया। जबकि हालात यह थे कि उमस भरी गर्मी जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा था। सिंचाई विभाग की जेईएन शिवांगी गोयल ने बताया कि जिले में मानसून सत्र में औसतन बारिश 465 मिमी रविवार सुबह 8:00 बजे तक रिकॉर्ड की गई थी। सिंचाई विभाग के 30 बांधों में अब तक 27.17त्न पानी ही आ पाया है। जिले में सामान्य बारिश का औसतन 668 मिमी है। जबकि अब तक मानसून सत्र में 465 मिमी बारिश ही रिकॉर्ड हुई है।

नासिरदा में फसलें पानी में डूबी, गुणवत्ता गिरेगी नासिरदा| उपतहसील क्षेत्र में दोपहर बाद आधे घण्टे चली मूसलाधार बारिश से खेतों में पानी भर गया जिससे खेतों में कटकर पड़ी बाजरे,ज्वार की फसलों में किसानों को भारी नुकसान होगा वही दूसरी ओर इसी बारिश से अगले माह बोई जाने वाली रबी की फसल बोआई के लिए खेतों में पर्याप्त नमी हो जाने किसानों को बड़ा फायदा भी होगा। उल्लेखनीय हैं कि क्षेत्र में इस बार खरीफ की फसल की अगेती बोआई होने से किसानों ने अपनी ज्वार व बाजरे की फसल काटते हुए खेतों पड़ी है, ऐसे में बारिश से बाजरे के सिट्टे व ज्वार की डोडिया पानी मे डूब जाने से फसल की गुणवत्ता खराब होगी, जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें