बीसलपुर बांध में और कम हुई पानी की आवक:24 घंटे में आया 8 सेमी पानी, दोपहर 12 बजे तक बांध का जल स्तर हुआ 310.67 आरएल मीटर, किसान चिंतित

टोंक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीसलपुर बांध। - Dainik Bhaskar
बीसलपुर बांध।

सप्ताह भर की अच्छी बारिश के बाद दो दिन से कम हुए बारिश के दौर से जिले के बांध, तालाबों में पानी की आवक दिनों दिन कम होती जा रही है। इससे जिले समेत प्रदेश के बड़े बांधों में शुमार बीसलपुर बांध में शनिवार दोपहर 12 बजे तक पिछले 24 घंटे में महज 8 सेमी पानी की आवक हुई है। वहीं जिले के अन्य जलस्रोतों में भी पानी कम आ रहा है।

जिले में 34 छोटे-बड़े जल स्रोत हैं। इनमें से सबसे बड़ा बीसलपुर बांध है। यह टोंक समेत तीन जिलों की लाइफलाइन है। इससे टोंक समेत अजमेर, जयपुर में रोजाना 900 से 1000 एमएलडी पानी पेयजल के लिए खपत होता है। इससे बांध में से रोजाना करीब दो सेमी पानी खपत हो रहा है। तीन दिन पहले तो इस बांध में पानी की आवक ठीक हुई, लेकिन दो दिन से पानी की आवक नाम मात्र की हो रही है। शनिवार दोपहर 12 बजे तक करीब पिछले 24 घंटे में 8 सेमी ही पानी आया है जबकि शुक्रवार सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटे में 21 सेंटीमीटर पानी आया था। वहीं गुरुवार को 24 घंटों में 51 सेंटीमीटर पानी आया था। शुक्रवार को बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.58 आरएल मीटर हो गया है।

जिले समेत आस पास के जिलों में भी सप्ताह भर से बना बारिश का जोर अब कम पड़ने लगा है। इसी के साथ अब बीसलपुर बांध समेत अन्य बांधों, तालाबों में भी पानी की आवक कम पड़ने लगी है। इससे एक बार फिर से किसानों समेत टोंक, अजमेर और जयपुर के लोगों में भी निराशा है क्योंकि बीसलपुर बांध में से ही टोंक समेत जयपुर, अजमेर जिले में पेयजल आपूर्ति के लिए रोजाना नो सौ से एक हजार एमएलडी पानी यानी की करीब दो सेंटीमीटर पानी खपत होता है।

इस बांध से इन तीनों जिलों के लोगों की प्यास बुझती है। इस बांध में गुरूवार सुबह 8 बजे तक 310.37 आरएल मीटर था, जो शुक्रवार सुबह 8 बजे बढ़कर 310.58 आरएल मीटर हो गया है। यानी कि इन 24 घंटों में 21 सेमी पानी बांध में आया है।

बांध में आज की स्थिति

बीसलपुर बांध में बारिश का जोर कम पड़ने के साथ ही पानी की आवक भी काफी कम हो गई है। शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक बीसलपुर बांध का जल स्तर 310.59 आरएल मीटर था जो शनिवार दोपहर 12 बजे तक बढ़ कर 310.69 आरएल मीटर हो गया। ऐसे में 3 दिन में ही बीसलपुर बांध में पानी की आवक घटकर एक चौथाई रह गई है।

बीसलपुर बांध परियोजना के एई एन प्रतीक चौधरी ने बताया कि कैंचमेंट यरिया में बारिश कम होने से पानी की आवक कम हो गई है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष प्रभारी शिवांगी गोयल ने बताया कि जिले में शनिवार सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटे में 33.09 एमएम बारिश हुई है। इसी के साथ जिले में अब तक इस सीजन में 526.59 एमएम बारिश हुई है। जो एवरेज बारिश 86.22 प्रतिशत हुई है।

खबरें और भी हैं...