पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल सकंट:दो माह से आवां को नहीं मिल रहा बीसलपुर पेयजल परियोजना का पानी

टोंक4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए भले ही करोड़ों रुपए की बीसलपुर पेयजल परियोजना शुरू कर रखी है, लेकिन संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की कथित लापरवाही के चलते अभी भी कहीं स्थानों पर यह शुद्ध पानी लोगों को नहीं मिल रहा है। आवां की भी स्थिति कुछ इस तरह की ही है। ज्ञात रहे कि जिले का अधिकांश भूजल फ्लोराइड युक्त हैं। ऐसे में जिले के अधिकांश लोगों को नलों के माध्यम से फ्लोराइड युक्त पी रहे थे। इससे निजात दिलाने के लिए सरकार ने कुछ साल पहले बीसलपुर पेयजल परियोजना शुरू की थी। इससे हज़ारों लोगों को शुद्ध पानी मिल रहा है। आवां कस्बे को भी इस बीसलपुर पेयजल परियोजना से दो-तीन साल पहले जोदा था, लेकिन संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों की लापरवाही से इस परियोजना का पानी आवां के लोगों को दो माह से नहीं मिल रहा है। ऐसे में मजबूरन लोग ट्यूबेलों का फ्लोराइड युक्त पानी पीना पड रहा है।

6 हजार की आबादी, दो ट्यूबवेल से दो टंकियों में पानी भरकर की जा रही है सप्लाईबीसलपुर पेयजल परियोजना से जुड़ने से पहले करीब छह हजार की आबादी वाले आवां कस्बे में जलापूर्ति के लिए लंबे समय से दो ट्यूबेल हैं। इन ट्यूबेलो का पानी इकट्ठा करने के लिए दो टंकियां बनी हुई है। ट्यूबेलो का पानी इन टंकियों में भरा जाता हैं। फिर रोटेशन के हिसाब से जलदाय कर्मचारी नलों में पानी की सप्लाई करते है। लेकिन करीब दो साल पहले इस कस्बे की पेयजल सप्लाई बीसलपुर पेयजल परियोजना से जोड़ दी गई थी, लेकिन परिजनों के अधिकारियों कर्मचारियों की लापरवाही से आवा वालों को बराबर शुद्ध पेयजल पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। दो माह से तो इसका पानी आवा वालों को नहीं मिल रहा है। इसके लिए सरपंच दिव्यांश महेंद्र भारद्वाज ने भी जलदाय विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द बीसलपुर पेयजल का पानी उपलब्ध कराने को कहा है। लाइन जोड़ी जा रही है, कुछ दिनोंमें सप्लाई शुरू कर देंगेजलदाय विभाग के जेईएन पूरणमल ने बताया कि अभी गत दिनों से बीसलपुर पेयजल परियोजना की ओर से जलदाय विभाग की टंकी में पानी चढाने के लिए लाइन जोड़ी जा रही है। चेंबर बन चुका है। कुछ दिन में बीसलपुर पेयजल परियोजना का पानी लोगों को मिल जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें