पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:परीक्षार्थी बिना मास्क नहीं कर पाएंगे परीक्षा केंद्र में प्रवेश, पीने का पानी भी स्वयं को लाना होगा

टोंक10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना महामारी के चलते टोंक जिले में स्थगित की गई कॉलेज परीक्षाएं आज से

कोरोना महामारी के चलते स्थगित हुई कॉलेज परीक्षाए गुरुवार से शुरु होगी। परीक्षाओं को लेकर जहां कॉलेज प्रशासन और प्रबंधकों की ओर से कोरोना संबंधित सरकारी गाइडलाइन के तहत तैयारियां की जा रही हैं। वही परीक्षार्थियों को भी इसके लिए सतर्क रहना होगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए मास्क अनिवार्य करते हुए बिना मास्क परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी। साथ ही पीने के पानी व्यवस्था भी परीक्षार्थी को खूद करनी होगी और छात्र-छात्राओं को घर से ही पानी बोतल लेकर आने के लिए निर्देशित किया गया हैं। दरअसल मार्च-अप्रैल में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लॉकडाउन लगाने के बाद सेही केंद्र व राज्य सरकार ने शिक्षा सहित सभी गतिविधियों पर रोक लगाने के बाद कॉलेज की परीक्षाए भी स्थगित कर दी थी। अब जाकर करीब छह महीने बाद कॉलेज स्तरीय परीक्षाए दोबारा आयोजित जा रही हैं तो कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जारी सरकारी सभी गाइडलाइन की पालना के लिए कॉलेज निदेशालय की ओर से महाविद्यालयों को सख्त हिदायत दी हैं। इसके तहत जिले सभी सरकारी व गैर सरकारी महाविद्यालयों की ओर से तैयारियां पूर्ण गई गई हैं।

परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाएं होंगीपरीक्षार्थी विश्वविद्यालय की ओर से जारी टाइम-टेबल के अनुसार परीक्षाओं में तय पर उपस्थित हो। कोविड-19 को देखते हुए नए परिवर्तन के तहत परीक्षा प्रणाली के तहत परीक्षा की अवधि 3 की जगह 2 घंटे रहेगी। बीकाॅम पार्ट-तृतीय की परीक्षा सुबह 8 से 10 तक, बीए पार्ट-तृतीय की परीक्षा शाम 4 से 6 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को भाग-अ से कोई भी 05 प्रश्न, भाग-ब से कोई 2 प्रश्न और भाग-स से कोई 01 प्रश्न हल करना होगा। परीक्षा में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन अनिवार्य हैं। परीक्षा केन्द्र पर आने-जाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन करना अनिवार्य होगा।

सेनेटाइजेशन सहित सभी तैयारियां पुख्ता, दूर-दूर लगाई हैं टेबलेंराजकीय महाविद्यालय प्राचार्य एस अाशा ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर पूरी तैयारियां पुख्ता हैं। नगर परिषद और कॉलेज प्रशासन की ओर से नियमित रुप से सेनेटाइजेशन करवाया जा रहा हैं। सोशल डिस्टेन्स के तहत कमरों में विद्यार्थियों की स्ट्रेंथ आधी कर 20 की गई हैं। वही बिना मास्क कॉलेज में प्रवेश नही दिया जाएगा। विद्यार्थी स्वयं अपने लिए सेनेटाइजर, मास्क तथा पीने का पानी साथ लेकर आएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें