पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आमजन को वैक्सीन:केन्द्र सरकार आमजन को वैक्सीन, दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें

टोंक10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वदेशी जागरण मंच की ओर से प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन भेजकर वैक्सीन के साथ पेटेंट करने में छूट भी दिए जाने की मांग की, जिससे भारत जैसे विकासशील देशों की योग्यताधारी छोटे-छोटे फार्मा कंपनियां भी इन वैक्सीन का निर्माण कर सकें। स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत सह संयोजक सुरेन्द्र नामा ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले रखा है। चिकित्सालयों में वेंटिलेटर खाली नहीं है, लोग चिकित्सालय के बाहर अथवा अपने घर पर तड़प रहे हैं। इस महामारी में काम ली जा रही दवाई भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जबकि टीकाकरण प्रत्येक भारतीय को हो यह जीवन बचाने के लिए अत्यंत आवश्यक है।

ऐसे में टीकों का उत्पादन बढ़ाना ही एकमात्र उपाय है। मंच के जिला संयोजक चन्द प्रकाश कुर्मी ने बताया कि रेमेडीसीवर, टॉसिलिजूमाब व फेवीपवीर आदि दवाइयों के साथ-साथ कोरोना वैकसीन की कीमतों में सीलिंग जैसे उपायों को लागू करने की आवश्यकता है। जबकि दूसरी ओर पेटेंट सुरक्षा इन दवाओं के सामान्य उत्पादन के लिए प्रमुख बाधा है। सरकार को पेटेंट अधिनियम में महामारी के समय को देखते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों का उपयोग करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें