बोर्ड परीक्षा - कोरोना से जंग / सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद परीक्षा केंद्र में दिया प्रवेश, आज होगा आखिरी पर्चा

Cradle of social distancing, admission to examination center after thermal screening, today will be the last form
X
Cradle of social distancing, admission to examination center after thermal screening, today will be the last form

  • 10वीं बोर्ड परीक्षा : कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित कर दी गई थी परीक्षा, सोमवार को सामाजिक विज्ञान का पेपर हुआ

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

टोंक. कोरोना संक्रमण के कारण शेष रही राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार को होगी। सोमवार को 10वीं बोर्ड के सामाजिक विज्ञान का पेपर हुआ। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग सहित कई दिशा निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा कराई। मंगलवार को गणित का पेपर होगा। इसके बाद इस साल की परीक्षाएं हो जाएगी। दसवीं के कई परीक्षा केंद्रों का शिक्षा अधिकारियों ने निरीक्षण कर स्थितियां का जायजा भी लिया। जिला शिक्षाधिकारी उपेंद्र रैना ने निवाई के जामडोल, बड़ा गांव, श्रीरामपुरा नयागांव सहित निवाई के परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि सभी जगह शांतिपूर्ण कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षाएं  हुई। मंगलवार को इस सत्र की आखिरी परीक्षा होगी। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व 12वीं कक्षा के शेष रही परीक्षा पूरी हो चुकी है। जिले में दसवीं की परीक्षा के लिए 121 परीक्षा केंद्रों एवं पांच उपकेंद्रों बनाए गए। जिलेभर में 24 हजार 660 परीक्षार्थी मंगलवार को गणित की परीक्षा देंगे।
नटवाड़ा | 10वीं की सामाजिक विषय की परीक्षा ग्रामीण क्षेत्र में बनाए परीक्षा केन्द्रों पर हुई। बोर्ड़ व सरकार के निर्देशानुसार चिकित्सा विभाग एवं शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग कर उन्हें परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया। राउमावि हतौना केन्द्राधीक्षक राजू लाल यादव ने बताया कि परीक्षार्थियों को सुबह 7 बजे ही परीक्षा केन्द्र पर बुलाया गया। उनके साबुन से हाथ धुलवा कर सेनिटाइज्ड किया व सोशल डिस्टेसिंग के साथ परीक्षा कक्ष में बिठाया। इस दौरान सभी शिक्षकों व परीक्षर्थियों ने मास्क भी लगाए रखे।
दूनी| राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी एवं आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी उप परीक्षा केंद्र पर 10वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय में 521 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा में 18 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रवेश से पूर्व सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय की फ्लाइंग स्क्वायड में एडीईआे चौथमल चौधरी, सदस्य दीपक अग्रवाल ने परीक्षा व्यवस्थाओं का अवलोकन कर परीक्षा प्रबंधन, सोशल डिस्टेंस, सेनिटाइजेशन एवं अच्छे प्रबंधन देखा।  वाणिज्य क्षेत्र में कॅरिअर नामक ब्रोशर का भी विमोचन किया गया।
नासिरदा| 10वीं बोर्ड परीक्षा का सामाजिक विज्ञान  विषय का पेपर कस्बे स्थित परीक्षा केंद्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नासिरदा पर हुई जिसमें  कुल 270 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। प्रभारी नन्दकिशोर वर्मा ने  बताया कि परीक्षा केंद्र पर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर  सरकारी निर्देशों की पालना में सभी परीक्षार्थियों की चिकित्सा विभाग की ओर से थर्मल स्क्रीनिंग कर जांच के बाद ही प्रवेश दिया गया। इसके साथ ही सभी परीक्षार्थियों को आवश्यक रूप से हाथ सेनिटाइजर करवाते हुए चेहरे पर मास्क लगाना सुनिश्चित किया गया। इस बीच माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से गठित उड़ने दस्ते की टीम ने परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया, जिसमें परीक्षा बोर्ड मानकों के अनुसार सही रूप में संचालित  हुई।
बंथली| शहीद हंसराज जाट राउमावि निवारिया में 10वीं बोर्ड परीक्षा देने आए परीक्षर्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। परीक्षा प्रभारी रामराय मीणा ने बताया कि कोविड-19 के चलते सोमवार को 109 बच्चों ने परीक्षा दी। एक घंटा पूर्व परीक्षर्थियों को बुलाया गया। एएनएम निशा मीणा ने परीक्षार्थियों व स्टॉफ कर्मियों की थर्मल स्क्रीनिंग की। परीक्षर्थियों के हाथों को सेनिटाइज करवाया गया। सभी को मुंह पर मास्क बांधने की हिदायत दी। परीक्षा से पूर्व कमरों को सेनिटाइज किया।
बनेठा | उपतहसील मुख्यालय  स्थित बोर्ड परीक्षा केन्द्र राउमावि एवं राबामावि में कोरोना के चलते स्थगित हुई 10वीं की सामाजिक विज्ञान की बोर्ड परीक्षा सोमवार को हुई। इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर आयुष चिकित्सक प्रलयंकर नारायण अग्रवाल ने राउमावि में 244 एवं राबामावि के 89 परीक्षार्थीयों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के पश्चात परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया। परीक्षार्थियों के हाथों को भी सेनिटाइजर से साफ कराया गया। सोमवार को परीक्षा केन्द्र राउमावि के 248 परीक्षार्थियों में से 244 एवं राबामावि में 89 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। इस दौरान प्रधानाचार्य हरिप्रसाद मीना, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक भैरू लाल रैगर, बोर्ड परीक्षा प्रभारी संजय महावर, बालिका विद्यालय प्रधानाध्यापक प्रभुलाल गुर्जर, केन्द्राधीक्षक छोटू लाल मीना, शिवराज मीना, कैलाश चंद जैन, चेतन कुमार जैन आदि उपस्थित थे।
पचेवर| कोरोना संक्रमण काल में राज्य सरकार के निर्देशों के बाद सोमवार से दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई। परीक्षा केन्द्र पर अवश्यक सावधानियां बरतते हुए परीक्षाएं शुरू करवाई गई। कोरोना से संक्रमण को देखते हुए विद्यालय में परीक्षा पूर्व सोडियम हाइपोक्लोराईट स्प्रे का छिडक़ाव करवाया गया तथा परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पूर्व विद्यार्थियों के हाथो को सेनिटाइजर कर सभी विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश दिया गया। वीक्षकों एवं विद्यार्थियों ने सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए परीक्षाओं को सम्पन्न करवाने में सहयोग दिया। परीक्षा प्रभारी सुरेश कुमार वर्मा ने बताया कि केन्द्र पर कुल 330 परीक्षार्थी थे जिनमें से 8 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सोमवार को शांतिपूर्ण ढंग से हुई परीक्षा में 330 परीक्षार्थियों ने भाग लिया।
उनियारा| राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित 10वीं बोर्ड परीक्षा में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। टीम सदस्य पूरण मल साहू, मेल नर्स दिलीप कुमार सोनी ने परीक्षण किया। बोर्ड की दसवीं परीक्षा में  सीनियर सरकार विद्यालय में कुल परीक्षार्थी  357 में से 347 परीक्षार्थी उपस्थित थे एवं 10 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ.रविंद्र खिंची ने बताया कि उनियारा शहर स्थित परीक्षा केंद्रों पर तीन स्वास्थ्य टीम ने परीक्षण किया।
सोप| कोरोना महामारी की वजह से स्थगित हुई दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हुई। सावधानी व सतर्कता बरतते हुए अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी। केन्द्राधिक्षक राम निवास मीना ने बताया परीक्षा केंद्र पर पहले दिन दसवीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में 403 छात्र पंजीकृत थे। इनमें से 398 छात्रों ने परीक्षा दी। पांच परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय परीक्षर्थियों को मास्क पहनने के साथ सेनिटाइजर किया गया। परीक्षा केंद्र पर चिकित्सा विभाग के मेल नर्स प्रदीप चौपदार ने परीक्षर्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई। प्रत्येक कक्षा में करीब 16 परीक्षर्थियों को बैठाया तथा 6 फुट की सोशल डिस्टेंस रखी। मंगलवार को गणित विषय की परीक्षा होगी।
परीक्षा से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग, फिर दिया गया प्रवेश
देवली|
शहीद हंसराज जाट राउमावि निवारिया में सोमवार को 10 वीं बोर्ड परीक्षा देने आए विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। परीक्षा प्रभारी रामराय मीणा ने बताया कि कोविड-19 के चलते दसवीं बोर्ड के बकाया पेपर्स की माध्यमिक शिक्षा मे 109 बच्चों ने परीक्षा दी। एक घंटा पूर्व विद्यार्थियों को बुलाया गया। चिकित्सा विभाग के  एएनएम निशा मीणा द्वारा विद्यार्थियों और स्टॉफ की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। विद्यार्थियों के हाथों को सेनिटाइज करवाया गया। साथ ही मुंह पर मास्क बांधने की हिदायत दी एवं परीक्षा से पूर्व कमरों को सेनिटाइज किया गया। इसी प्रकार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केंद्र नासिरदा पर भी कक्षा 10 के परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग द्वारा जांच की गई। साथ ही विद्यार्थियों की जांच का ब्योरा लिखा गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना