पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

देव नारायण भगवान की जयंती:देवनारायण भगवान की झांकी सजाई

टोंक6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत मांदोलाई के गांव दाताजी स्थित देव नारायण भगवान की जयंती के मौैके पर देवनारायण भगवान की झांकी सजाई गई। रविवार को आस पास के क्षेत्र से ग्रामीण देव नारायण धाम पहुंचे और दर्शन कर धोक लगाई। हालांकि इस बार भी कोरोना के चलते पदयात्राएं कम ही पहुंची। पुजारी बताते है कि यहां बडी संख्या में जातरू आते है और अपनी मन्नोतियां पूर्ण होने पर सवामणियों तथा रात्री जागरण सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते है, लेकिन कोरोना से सभी कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी गई है।

श्याम बाबा के जयकारों के साथ पदयात्रा रवाना नटवाड़ा | हथौना गांव स्थित श्री श्याम बाबा पदयात्रा संघ की ओर से रविवार को श्याम बाबा निवाई के लिए पदयात्रा रवाना हुई। इस मौके पर श्याम बाबा के जयकारों के बीच ध्वजपूूजन के बाद रवाना हुई।पदयात्रा संयोजक मोहन गुप्ता एवं मनीष जैन ने बताया कि सुबह सभी ग्रामीण रघुनाथजी के मन्दिर परिसर में एकत्र होकर मंत्रोचारण के साथ ध्वज पूजन किया। इसके बाद श्याम बाबा की प्रतिमा को फूलों से सजे-धजे रथ में विराजमान कर गांव में भ्रमण कराया गया।कनक दंडवत एवं ध्वज पदयात्रा आज रवानानिवाई| ज्वाला धाम बड़ी बरथल के लिए विभिन्न गांव से 21 वीं विशाल कनक दंडवत एवं ध्वज पदयात्रा सोमवार को रवाना होगी।यात्रा के संयोजक एवं वार्ड पंच पांचू लाल मीणा ने बताया कि 21वीं विशाल कनक दंडवत एवं ध्वज पदयात्रा सोमवार साय 7:00 बजे ठाकुर जी मंदिर गुडा आनंदपुरा से पूजा अर्चना के साथ रवाना होगी। इसी प्रकार छोटी बरथल, बड़ी बरथल, पहाड़ी एवं रजवास सहित आसपास के कई गांव से बड़ी संख्या में श्रद्धालु कनक दंडवत एवं ध्वज पदयात्रा लेकर ज्वाला धाम के लिए सोमवार को रवाना होंगे।

धाकड़ समाज नेनिकाली कलश यात्रा पीपलू | उपखंड क्षेत्र के ग्राम बगड़ी में रविवार को भगवान धरणीधर के जन्मोत्सव को लेकर कलश यात्रा निकाली गई।धाकड़ समाज नवयुवक संघ कार्यकर्ता कन्हैया लाल ने बताया कि भगवान धरणीधर का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया।धाकड़ समाज सीताराम जी मंदिर से 51 कलशों की शोभायात्रा धूमधाम से रवाना हुई। शोभायात्रा में महिलाएं सिर पर कलश धारण किए हुए, युवा भगवान धरणीधर के जयकारे लगाते हुए नाचते गाते चल रहे थे। शोभा यात्रा का माताजी मंदिरकोतवाली चौराहे, तेजाजी चौराहा,नीमदिया चौराहा व मुख्य बाजार में ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा कर के स्वागत किया। शोभा यात्रा धूमधाम से वापस धाकड़ समाज सीताराम जी मंदिर पर पहुंची जहां पर समाज बंधुओं ने शोभा यात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। इस मौके भगवान धरणीधर की मनमोहक झांकी सजाई गई तथा प्रसादी वितरण पर कार्यक्रम संपन्न हुआ।

खबरें और भी हैं...