नमाज भी घरों में की अपील / ईद की नमाज भी घरों में ही अदा करें, उलेमाओं की अपील

X

  • उलेमा-ए-दीन ने ईद की नमाज के बजाय चाश्त की चार नफ्ल नमाज़ अदा किए जाने पर दिया जोर

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

टोंक. ईद-उल-फितर की नमाज ईदगाह में वर्तमान की सूरते हाल को देखते हुए अदा नहीं की जा सकेगी। ऐसी स्थिति में उलेमा -ए-दीन ने ईद की नमाज के बजाय चाश्त की चार नफ्ल नमाज़ अदा किए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने बताया कि मजबूरी की हालत में ईद की बजाय चाश्त की नफ्ल नमाज़ अदा की जा सकती है। मौलवी सईद साहब ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते ईद की नमाज ईदगाह में व मस्जिदों में नहीं होने की वजह से बेहद मजबूरी और सूरते हाल को देखते हुए घरों में ही चार नफ्ल चाश्त की नमाज़ पढ़ी जा सकती है। उलेमाओं ने अपने ही तरीके से ईद की नमाज की बजाय चाश्त की नमाज अदा करने की बात कही। गौरतलब है कि चांद दिखाई देने पर ईद  24 या 25 मई को मनाई जाएगी। ईद की नमाज को लेकर शांति समिति की बैठक भी आयोजित हुई। कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रहने एवं एहतियात के तौर पर घरों पर ही नमाज अदा किए जाने की बात की गई। जानकारी के अनुसार ईद की नमाज़ ईदगाह में अदा की जाती है, वहीं चाश्त की नमाज अपने घर में भी अदा की सकती है। ईद की नमाज में छह तकबीर ज्यादा होती हैं। जबकि चाश्त की नमाज में वो तकबीरें नहीं होंगी। न ही इसमें खुतबा होता है। इस का समय तकरीबन सूरज निकलने के 25-30 मिनट बाद से सूरज चढ़ने तक रहता है। बताया जाता है कि नमाज-ए-ईद छूटने पर नमाजे चाश्त अदा कर लेनी चाहिए। मौजूदा सूरतेहाल में नमाजे ईद के बदले चाश्त की नमाज अदा की जा सकती है।
दुनी| ईद के त्योहार की नमाज घर में ही अदा करें मुस्लिम भाई थाने में हुई सीएलजी सदस्यों की बैठक। दुनी ईद का त्योहार सौहार्द पूर्वक मनाने को लेकर शुक्रवार की शाम थाना परिसर में सीएलजी सदस्यों की बैठक थानाधिकारी अध्यक्षता में संपन्न हुई थाना अधिकारी गोविंद सिंह ने बताया की ईद के त्यौहार पर कोरोना वायरस के मद्देनजर घरों में ईद की नमाज अदा करनी चाहिए ईद का त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ मनाएं इसके लिए सभी सदस्यों का सहयोग आवश्यक है।
शांति समिति सदस्यों की बैठक
पीपलू|   लॉकडाउन में ईद उल फितर का त्यौहार घर पर रहकर शांतिपूर्वक मनाए जाने के संबंध में पीपलू थाने में शांति समिति के सदस्यों की बैठक ली गई। बैठक में पीपलू पुलिस उपअधीक्षक रामगोपाल बसवाल, थानाधिकारी रामअवतार चौधरी ने लोगों से अपील की है कि वह घर पर रहकर ही नमाज अदा करें। लॉक डाउन के चलते जिस प्रकार सभी ने रमजान के इस महीने में घर के अंदर ही रहकर नमाज अदा करते हुए प्रशासन का सहयोग किया वह सराहनीय है। रमजान के समापन पर ईद उल फितर की नमाज घर पर ही रहकर शांतिपूर्वक अदा करें। थानाप्रभारी रामअवतार सिंह ने कहा कि लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान सामाजिक दूरी बनाकर रखें और सभी मास्क का प्रयोग करें। साथ ही आवश्यक कार्य होने पर ही  घर से बाहर निकलें। उपखंड अधिकारी डॉ.लक्ष्मीनारायण बुनकर, तहसीलदार सचिन यादव ने उपस्थित लोगों को बताया कि प्रवासी मजदूरों के माध्यम से कोई संक्रमण नहीं फैले इसके लिए उनके आने की प्रशासन व पुलिस को सूचना दें।
बंथली| दूनी थाना प्रभारी गोविंदसिंह ने शुक्रवार शाम को ईद के त्योहार को लेकर सीएलजी सदस्यों की सोशल डिस्टेंस के साथ बैठक ली। इसमें कोरोना वायरस  को लेकर ईद का त्योहार सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क लगाकर घरों में ही मनाने की बात कही।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना