पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन आयोजित:कोविड वैक्सीनेशन का फाइनल ट्रायल सफल, पहले चरण में हैल्थ वर्कर्स को टीके

टोंक2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीन आने पर 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा

राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में कोविड टीकाकरण को लेकर ड्राई रन आयोजित किया गया। बीसीएमएचओ डॉ.शैलेन्द्रसिंह चौधरी ने बताया कि बुधवार ड्राई रन में टीकाकरण टीम द्वारा कोवीन ऐप पर प्रविष्टि एवं टीकाकरण का पूर्ण अभ्यास किया गया। पूर्वाभ्यास कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में 20 लाभार्थियों का डेमो टीकाकरण किया गया।

बीसीएमएचओ चौधरी ने बताया कि वैक्सीन आने पर 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण में सभी हेल्थ वर्करों के कोरोना की वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीका लगेगा। इसी प्रकार तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

चौथे चरण में 50 से कम उम्र के लोगों के जो बीमारियों से ग्रसित हैं उनके टीका लगेगा। ड्राई रन के दौरान पंचायत समिति विकास अधिकारी डॉ. सरोज बैरवा, चिकित्सा प्रभारी डॉ.के.के.विजय, डॉ.पीएन बैरवा, डॉ.सतीश सेहरा, कोविड सुपरवाइजर मोहित शर्मा सहित वैक्सीनेशन की टीम मौजूद थी। इसके बाद सभागार में सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों की बीसीएमएचओ डॉ. शैलेन्द्र चौधरी ने मीटिंग ली और टीकाकरण की तैयारियों का रिव्यू किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को कोविड वेक्सिनेशन का ड्राई रन किया गया। एसडीएम, तहसीलदार, बीसीएमएचओ सहित अस्पताल प्रभारी व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में 20 स्वास्थय, सुरक्षा कर्मी पर वेक्सिन के टीके लगाए। बीसीएमएचओ डॉ संजीव चौधरी ने बताया कि एक कर्मचारी के टीका लगाने में 7 मिनट का समय लगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 12 से 36 कर्मचारियों के टीके लगाए जाएंगे।

एसडीएम के समक्ष किया पूर्व अभ्यास
कोविड-19 के रोकथाम के लिए आने वाली वैक्सीन को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उनियारा में एसडीएम रजनी मीणा के समक्ष पूर्वाभ्यास किया गया। वैक्सीन आने के बाद नियुक्त स्टॉप किस प्रकार से कार्य करेगा। इसके लिए एसडीएम रजनी मीणा अस्पताल पहुंचकर बारीकी से वैक्सीन लगाने के पूर्व अभ्यास को देखकर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर डॉ रविंदर खिची, डॉक्टर पियूष गुप्ता सहित स्टाफ के कई कर्मचारी मौजूद थे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बुधवार को कोविड 19 वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। पूर्वाभ्यास के लिए वैक्सीनेशन रूम, ऑब्जरवेशन रूम, वेटिंग रूम, पंजीकरण टेबल की व्यवस्था की गई। कुल 20 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण कर पूर्वाभ्यास किया गया। पीपलू उपखण्ड अधिकारी रवि वर्मा, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. कमलेश चावला ने भी टीकाकरण के पूर्वाभ्यास की व्यवस्थाओं को देखा। ब्लॉक सीएमएचओ ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रभारी डॉ. रामअवतार माली ने बताया कि इस मौके चिकित्सा विभाग के अधिकारी, कार्मिक मौजूद रहे।

राजकीय चिकित्सालय में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन में 20 स्वास्थ्य कार्मिकों (हैल्थ वारियर्स) को कोविड-19 की डमी वैक्सीन लगाने का मॉक ड्रिल हुआ। एसडीएम ने चिकित्सा कर्मियों एवं कार्मिकों को कोरोना वैक्सीन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी केसी मित्तल ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर 16 जनवरी से प्रथम चरण का वैक्सीनेशन शुरू होगा जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ड्राई रन के दौरान उपखंड अधिकारी भारत भूषण गोयल भी मौजूद रहे और पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser