• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Tonk
  • For The First Time This Year, There Was A Cut Of 25 30 MLD Water In The Dam Ten Days Before The Inflow Of Water Was Reduced, Today The Water Supply In The Dam Was To Be Cut, However There Was No Cut In The Water Of Jaipur, Ajmer Including Tonk From The Dam.

बीसलपुर बांध से दूसरी बार पानी कटौती नहीं:पेयजल सप्लाई में आज से होनी थी और कटौती, पानी की आवक होने के कारण नहीं हुई, 10 दिन पहले की थी 25-30 एमएलडी कटौती

टोंक3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीसलपुर बांध। - Dainik Bhaskar
बीसलपुर बांध।

टोंक समेत जयपुर, अजमेर जिलों की 50 लाख आबादी के लिए राहत की खबर है। इन जिलों में बीसलपुर बांध से की जा रही पानी की सप्लाई में आज से संभावित कटौती शुरू नहीं की गई है, जिससे यहां के लोग पेयजल संकट का सामना करने से बच गए हैं। बहरहाल इन तीनों जिलों को 890 से 900 एमएलडी के बीच पानी की सप्लाई होती रहेगी। इससे पहले 4 सितंबर को पानी की कटौती की गई थी। इससे पहले करीब 925 एमएलडी पानी मिलता था। इन तीनों जिलों में साल भर पानी की पर्याप्त सप्लाई के लिए बांध में 313 आरएल मीटर पानी होना जरूरी है, लेकिन अभी बांध का पानी का गेज 310.82 आरएल मीटर है।

ज्ञात रहे कि बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश कम होने से बांध में पानी की आवक काफी कम हो रही है। इस साल जून 2021 में पानी का न्यूनतम स्तर 309.36 आरएल मीटर था। अगस्त माह में यह बढ़कर 310.82 आरएल मीटर हो गया था। फिर बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश नहीं होने से पानी की आवक में कोई विशेष बढ़ोतरी नहीं हुई। इसके चलते बांध से टोंक, जयपुर व अजमेर को पेयजल सप्लाई में 4 सितंबर को पहली बार कटौती करनी पड़ी। यह कटौती प्रतिदिन 25-30 एमएलडी की जा रही है। कटौती के बाद इन तीनों जिलों में रोजाना 890 से 900 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है।

बांध में पानी की आवक नहीं बढ़ने से फिर से पेयजल सप्लाई में कटौती का डर सताने लगा। इसको लेकर 5 दिन पहले जिले के संबंधित अधिकारी के साथ जयपुर में उच्च अधिकारियों की मीटिंग हुई। उसमें यह तय किया गया कि बांध में पानी की आवक नहीं होती है तो 15 सितंबर से दूसरी बार पानी की कटौती करनी पड़ेगी। लेकिन आज से तीनों जिलों में पेयजल सप्लाई में कटौती नहीं की गई है। कटौती को लेकर संबंधित अधिकारी ने बताया कि अभी पानी की आवक कम ही सही, लेकिन बनी हुई है। ऐसे में कटौती नहीं की गई है।

किस जिले में कितने की कटौती
सूरजपुरा फिल्टर प्लांट के एक्सईएन हरलाल मीणा ने बताया कि बांध में पानी की कमी को देखते हुए सितंबर माह के पहले सप्ताह में अजमेर, जयपुर, टोंक जिले में थोड़ी-थोड़ी पानी की कटौती की गई थी। इसमें अजमेर व जयपुर जिले में दस-दस एमएलडी, टोंक जिले में 3 एमएलडी और जयपुर व अजमेर के ग्रामीण क्षेत्रों में 5 एमएलडी पानी की कटौती की गई थी। यह जारी है।

कहां कितनी पानी की सप्लाई की जा रही थी
इस सीजन में पहली कटौती के बाद अजमेर जिले को 300 एमएलडी, जयपुर को 450 एमएलडी, टोंक को 45 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है। इसके अलावा जयपुर व अजमेर ग्रामीण क्षेत्र में 100 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है। यहां पहले 105 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही थी।

कटौती संभावित थी, लेकिन नहीं की
सूरजपुरा फिल्टर प्लांट के एक्सईएन हरलाल मीणा ने बताया कि बांध में पानी की कमी को लेकर 5 दिन पहले जयपुर में उच्च अधिकारियों के साथ जिले के संबंधित अधिकारियों की मीटिंग हुई थी। उसमें यह निर्णय लिया गया था कि बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं बढ़ती है तो 15 सितंबर से दूसरी बार इन तीनों जिलों की पेयजल सप्लाई में फिर से कटौती की जाएगी। लेकिन बांध में कुछ दिनों से फिर से पानी की आवक बनी होने से पेयजल सप्लाई में कटौती नहीं की है। जयपुर से भी कटौती के कोई निर्देश नहीं मिले हैं। इस कारण दूसरी बार कटौती नहीं की गई है।

खबरें और भी हैं...