पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अस्पताल को मिली सी आर्म मशीन:राजकीय अस्पताल को मिली सी आर्म मशीन, गंभीर रोगियों का हड्डी संबंधित बीमारी का हो सकेगा उपचार

टोंक13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देवली|राजकीय अस्पताल को मिली नई सीआर्म मशीन वर्षों से था इसका इंतजार। - Dainik Bhaskar
देवली|राजकीय अस्पताल को मिली नई सीआर्म मशीन वर्षों से था इसका इंतजार।

शहर व उपखंड क्षेत्र के लोगों के लिए एक राहत भरी खबर राजकीय अस्पताल से निकल कर आई है। वर्षों बाद स्थानीय अस्पताल को सी आर्म मशीन मिल गई है। इससे अब दुर्घटना में घायल हुए लोगों के टूटे हुए हाथ पैरों को जोड़ने में काफी हद तक चिकित्सकों को राहत मिलेगी। काबिले गौर है कि वसुंधरा राजे सिंधिया की पहली भाजपा सरकार में देवली के राजकीय अस्पताल को ट्रोमा का दर्जा देने के साथ ही यह मशीन भी उपलब्ध करवाई थी, लेकिन कुछ समय बाद की इसका उपयोग खराब होने के चलते नहीं हो पाया । उल्लेखनीय है कि वसुंधरा राजे सिंधिया की पहली भाजपा सरकार ने टोंक जिले की आखिरी सीमा में बसा हुआ देवली शहर है। यह बूंदी, भीलवाड़ा, अजमेर, टोंक जिले की सीमा से जुड़ा हुआ शहर है। यहां से राजमार्ग निकल रहा है, जिसके चलते आए दिन दुर्घटनाएं घटित होती रही है।

इसमें घायल जख्मी जिनके हाथ पैर फैक्चर हो गए उनके इलाज इस मशीन के खराब होने के चलते नहीं हो पाते थे। मजबूरी में कठिन एवं जटिल रोगियों को बाहर भेजने की मजबूरी रहती थी। वसुंधरा सरकार ने आते ही इस अस्पताल को ट्रोमा में तब्दील करते हुए सुविधाएं भी उस वक्त के अनुसार उपलब्ध करवाई। जिसके चलते देवली के राजकीय अस्पताल को नया ऑपरेशन थिएटर तो मिलाई ही साथ में यह सी आर्म मशीन भी मिली थी। लेकिन यह कुछ समय की चली फिर खराब हो गई, कई मर्तबा राज्य सरकार ने इसे ठीक करवाने के लिए एस्टीमेट भी मंगवाए लेकिन इस कार्रवाई में ही करीब 15 साल गुजर गए। हाल ही में क्षेत्रीय विधायक हरीश मीणा ने भी विधानसभा में देवली के राजकीय अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने को लेकर मांग उठाई थी।

देवली उनियारा विधायक हरीश चंद्र मीना को स्थानीय लोगों व अस्पताल प्रशासन द्वारा इस मशीन की समस्या से अवगत करवाया था। इस पर विधायक ने नई सी आर्म मशीन लगवाने के लिए 12 लाख की विधायक कोष से घोषणा की थी । विधायक की घोषणा रंग लाई और शनिवार को नई सी आर्म मशीन राजकीय चिकित्सालय देवली में पहुंच गई है । नवनियुक्त खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेंद्र गुप्ता तथा हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ.गोपाल मीणा ने बताया कि सी आर्म मशीन चिकित्सालय में आ चुकी है ।इसे ऑपरेशन थिएटर में स्थापित किया जाएगा। लेकिन वर्तमान में अभी इस आपरेशन थियेटर में मरमत एवं निर्माण कार्य चल रहा है। जैसे ही ऑपरेशन थिएटर का काम पूरा होगा। इस मशीन को स्थापित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन से हड्डियों से संबधित जटिल आपरेशन में जांच करने में सीआर्म मशीन की आवश्यकता रहती है। इस मशीन के स्थापित होने के बाद जटिल रोगियों को अन्यत्र रेफर ना कर यहीं पर बेहतर इलाज सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इससे क्षेत्र के ही नहीं 4 जिलों की सीमाओं से सटे क्षेत्र के लोगों को राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें