पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हिंदी दिवस:स्वतंत्रता संग्राम में हिंदी भाषा का महत्वपूर्ण योगदान

टोंक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टोंक| हिंदी दिवस के अवसर पर जिला पुस्तकालय में संगोष्ठी में उपस्थित लोगl - Dainik Bhaskar
टोंक| हिंदी दिवस के अवसर पर जिला पुस्तकालय में संगोष्ठी में उपस्थित लोगl

हिंदी दिवस पर संगोष्ठी हुईभास्कर न्यूज |टोंकहिंदी दिवस पर मंगलवार को राजकीय महात्मा गांधी सार्वजनिक जिला पुस्तकालय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। पुस्तकालय अध्यक्ष गौरव शर्मा ने बताया कि संगोष्ठी में राजभाषा हिंदी की वर्तमान समय में स्थिती, सरकार के हिंदी भाषा संवर्धन के लिए प्रयास, स्वतंत्रता संग्राम में हिंदी भाषा का योगदान आदि विषयों पर प्राध्यापक हिंदी रामावतार यादव, पूर्व प्राध्यापक निर्मल कुमार जैन, अनिल पाटीदार, दीनदयाल कसेरा, राजेंद्र शर्मा, बृजेश शर्मा, जगदीश शर्मा, राजेंद्र चंदेल आदि वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखे।कार्यक्रम संचालन वरिष्ठ सहायक खुशीराम टिक्कीवाल ने किया।

वही कार्यक्रम में अंत में अतिथियों को प्रतिक चिन्ह व हिंदी शब्दकोष देकर सम्मानित किया गया। वही दूसरी ओर राजकीय कन्या महाविद्यालय में हिंदी दिवस मनाते हुए भारत की स्वतंत्रता, एकता व अखंडता में हिंदी का योगदान विषय पर प्राचार्य डॉ. वीना मेहरा की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इस मौके पर डॉ. राखी सिंह सहित अन्य व्याख्याता और कॉलेज छात्राएं उपस्थित रही।हिन्दी की महत्ता पर डाला प्रकाश उनियारा| राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पलाई में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी हितेश कुमार के निर्देशानुसार उनियारा ब्लाॅक के यूथ कॉर्डिनेटर श्योजीलाल के नेतृत्व में हिन्दी दिवस समारोह पर संगोष्ठी एवं निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

हिन्दी व्याख्याता मस्तराम मीणा ने हिन्दी दिवस के महत्त्व पर विशेष प्रकाश डाला। प्रतियोगिता में प्रथम, द्बितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।हिंदी शिक्षकों का किया सम्मानदूनी| तहसील मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण स्कूलों के सरकारी व अर्द्ध सरकारी विद्यालयों में मंगलवार को हिंदी दिवस मनाया। सीनियर सेकंडरी स्कूल में हिंदी का अध्यापन कराने वाले शिक्षकों का माल्यार्पण एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया। हिंदी दिवस पर प्रदर्शनी भी लगाई। इसका शिक्षकों व विद्यार्थियों ने अवलोकन किया। शिक्षक संतोष शर्मा, महावीर बडगूजर ने हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर सुरेंद्र सिंह नरूका, गिरधारी लाल शर्मा, लादू लाल मीणा, संध्या, किरण सेन, रतिराम जाट आदि सम्मानित किया।

खबरें और भी हैं...