पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना को हराने के लिए भगवान शिव की शरण मे:मौतों का सिलसिला रोकने के लिए आवां के राजकलेश्वर महादेव के प्रज्वलित की गई अखण्ड जोत

टोंक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजकेश्वर महादेव मंदिर में प्रज्वलित अखंड जोत। - Dainik Bhaskar
राजकेश्वर महादेव मंदिर में प्रज्वलित अखंड जोत।

आवां क़स्बे में कोरोना से मौते होने का सिलसिला रोकने के लिये सभी ग्रामवासी यहां के प्राचीन शिव मंदिर राजकलेश्वर में अखण्ड जोत प्रज्वलित है। यह अखण्ड जोत तब तक चलेगी, जब तक कोरोना देश से न चला जाए।

आवा कस्बे में कोरोना का प्रकोप ज़बर्दस्त फैल गया है। औसतन इस क़स्बे में कोरोना से हर दिन एक मौत हो रही है। मौत का ये सिलसिला थम ही नहीं रहा। गत 15 दिनो में 15 मौतें हो गई। एक परिवार के दो जवान भाई मर गए है। तो दूसरे परिवार के सगे तीन भाई भी संसार छोड़ गए । गुज़रे रविवार को 4 मौते एक साथ हुई तो पूरा गांव ख़ौफ़जदा हो गया। तब गांव वालों ने राजकेश्वर भगवान शिव के मंदिर में अखण्ड जोत जलाने का फ़ैसला लिया है।

तालाब किनारे बना है ये प्राचीन मंदिर

एक बड़े तालाब के किनारे बना राजकलेश्वर मंदिर बहुत प्राचीन है। जहाँ जीविता पुरुष बाबा की समाधियाँ है। इस मंदिर से बारहपुरा और आँवा क़स्बे के लोगों की गहरी आस्था है।

घास बाबा की सवारी निकाली

आवां कस्बे में लगातार कोरोना से हो रही मौतों को लेकर लोगों में भय का माहौल है। लोग इसे प्राकृतिक आपदा मानते हुए इसे रोकने के लिए सोमवार को पूरे गांव में घास बाबा की सवारी निकाली थी। मान्यता है कि जब- जब भी गांव में कोई बड़ी प्राकृतिक आपदा आती है तो उसे रोकने के लिए घास भैंरु की सवारी निकाली जाती है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें