• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Tonk
  • In The First Application, There Was An Option Of A Dozen Schools, There Was Unnecessary Difficulty In Sorting, Now The Online Application Process Has Started.

RTE में 5 स्कूलों का ही भर सकेंगे ऑप्शन:पहले एप्लीकेशन में 12 स्कूलों का था विकल्प, छंटनी में बेवजह होती थी मशक्कत, 24 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

टोंकएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ई-मित्र पर आरटीई के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। - Dainik Bhaskar
ई-मित्र पर आरटीई के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आरटीई (राइट टू एजुकेशन) के तहत निजी स्कूलों में गरीब बच्चों की निशुल्क प्रवेश प्रक्रिया को लेकर इस साल भी सरकार ने बदलाव किया किया है। अब आवेदन में 5 स्कूलों का ऑप्शन रखा गया है। यानि कोई भी अभिभावक आरटीई के तहत बच्चे का निजी स्कूल में निशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय अधिकतम 5 स्कूलों के नाम ही भर सकेंगे। पिछले साल तक इनकी संख्या एक दर्जन थी।

गत दिनों सरकार ने आरटीई के तहत गरीब बच्चों का निजी स्कूलों में होने वाले निशुल्क प्रवेश को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत 11 अक्टूबर से ही इसकी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि सरकार के निर्देश पर प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इसमें कुछ बदलाव किया है। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में आवेदन करते समय अभिभावकों की ओर से भरे जाने वाले स्कूलों के नाम कम कर दिए हैं। अब अभिभावक 5 स्कूलों के नाम प्रवेश प्रक्रिया में बतौर ऑप्शन भर सकेंगे।

इसके पीछे सरकार का मानना है कि पहले अभिभावक अधिकतम स्कूल ऑप्शन के रूप में भरते थे। इससे शिक्षा विभाग के अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। जबकि बच्चे का प्रवेश एक स्कूल में होना है। अब नई प्रक्रिया से अभिभावक भी ज्यादा उलझन में नहीं पड़ेंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी प्रवेश प्रक्रिया को लेकर ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

पिछले साल नहीं हुए थे प्रवेश
पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण प्राइमरी स्तर की स्कूलें खुल नहीं पाई थी। जिसके कारण 2020-21 में आरटीई के तहत निशुल्क प्रवेश प्रक्रिया भी नहीं हो पाई थी। अब इस साल कोरोना खत्म होने के बाद प्राइमरी स्कूल भी खोल दी गई है। इसके साथ आरटीई के तहत निशुल्क प्रवेश प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अब 5 स्कूलों का ही भर सकेंगे ऑप्शन
एडीईओ सीताराम साहू ने बताया कि आरटीई के तहत होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में पहले 1 दर्जन स्कूलों के नाम भरने का ऑप्शन था। इसे घटाकर सरकार ने 5 कर दिया है। अभिभावक ऑनलाइन प्रक्रिया में अधिकतम 5 स्कूलों के नाम ही प्रवेश के लिए भर सकते हैं।

यह है प्रवेश प्रक्रिया का शेड्यूल
प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक चंद्र किरण पंवार ने गत दिनों आरटीई के तहत निशुल्क प्रवेश प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया हैं। इसमें 11 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक अभिभावक बच्चे के निशुल्क एडमिशन के लिए आवेदन करने समेत दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे। 27 अक्टूबर को प्रवेश की ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी। 28 अक्टूबर से 3 नवंबर तक अभिभावकों द्वारा ऑनलाइन रिपोर्टिंग की जाएगी। 28 अक्टूबर से 9 नवंबर तक आवेदन पत्रों की जांच होगी। 10 नवंबर से 14 नवंबर तक छात्र आवेदन पत्र में संशोधन कर सकेंगे। 15 नवंबर से 18 नवंबर तक आवेदन पत्र में किए गए संशोधन की संबंधित स्कूल प्रशासन द्वारा जांच होगी। 19 नवंबर से 28 नवंबर तक संबंधित छात्र का ऑनलाइन चयन करने व छात्र द्वारा अपने आवेदन क्रमांक से लॉगइन कर सहमति दे सकेंगे। 30 नवंबर को बाकी रही आरटीई की खाली सीटों पर पोर्टल से स्वत: ही आवंटन होगा।

खबरें और भी हैं...