शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनूठी पहल:लगन के टीके में दूल्हन पक्ष की ओर से दिए 24 हजार रुपए स्कूल को दिए डोनेट

टोंक6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल के प्रिंसिपल को सौंपते पहरावणी की रकम। - Dainik Bhaskar
स्कूल के प्रिंसिपल को सौंपते पहरावणी की रकम।

अलीगढ़ क्षेत्र के खोहल्या निवासी दूल्हा और उसके टीचर पिता ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनूठी पहल की। लगन के टीके में दुल्हन पक्ष की ओर से समाज के लोगों की पहरावणी (कपड़े पहनाने की रस्म) के लिए दिए 24 हजार रुपए उसके गांव की स्कूल में डोनेट कर दिए। इसी के साथ लैब टेक्नीशियन दूल्हा और उसे टीचर पिता सहित गांव के मीणा समाज के लोगों की सराहना हो रही है।

जानकारी के अनुसार खोहल्या निवासी दामोदर टीचर है और उसका बेटा रामलाल मीणा लैब टेक्नीशियन है। बुधवार शाम को रामलाल मीणा के लगन के टीके की रस्म हुई। सवाई माधोपुर के छारोदा निवासी दुल्हन पक्ष के लोगों ने टीके की रस्म पूरी की। इसमें परंपरा के अनुसार टीका के दस्तूर के समय दुल्हन पक्ष की ओर से दूल्हे के गांव के समाज के लोगों को भी 24 हजार रुपए दिए। यह राशि सामाजिक रीति-रिवाजों के अनुसार यह राशि दूल्हे के गांव के समाज के लोगों में घर वार बांटी जाती हैं। इस दौरान दूल्हा और उसका टीचर पिता रामलाल मीणा ने बच्चों की शिक्षा पर खर्च करने की बात पंचों के सामने रखी। रामलाल मीणा के समधी घनश्याम मीणा से भी राय ली गई। इस पर सभी ने इस नेक काम के लिए सहमति दे दी। बाद में इस राशि को ग्रामीणों के साथ दूल्हे के पिता रामलाल ने खोहल्या के राजकीय माध्यमिक विद्यालय के कार्यवाहक प्रिंसिपल छोटू लाल मीणा को स्कूल स्टाफ की मौजूदगी में सौंप दी। इस पर खोहल्या सहित विद्यालय स्टाफ आदि ने दूल्हा व उसके पिता समेत गांव के मीणा समाज की लोगों ने सराहना की।

इस मौके पर व्याख्याता छोटू लाल मीणा, वरिष्ठ अध्यापक सुरेश मीणा, सीताराम सहित एसएमसी अध्यक्ष रामप्रसाद मीणा, हीरा लाल, हनुमान, राम किशोर, जगदीश, सीता राम, किशन लाल, चिरंजीलाल सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।