यूरिया की किल्लत:उनियारा में किसानों ने हाइवे जाम किया, टोंक, टोडा‎ में 4- 6 घंटे कतार में लगने के बाद मिले 2-2 कटटे‎

टोंक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टोंक। शहर के देवली रोड स्थित एक दुकान पर यूरिया लेने के लिए‎

किसानों की लगी कतार।‎ - Dainik Bhaskar
टोंक। शहर के देवली रोड स्थित एक दुकान पर यूरिया लेने के लिए‎ किसानों की लगी कतार।‎
  • पुलिसकर्मियों की निगरानी में बंटे टोकन, फिर माने किसान, आज 210 मैट्रिक टन यूरिया आएगा‎

यूरिया की कमी इन दिनों जिले की कानून व्यवस्था को चुनौती दे रही है। मंगलवार को उनियारा में यूरिया नहीं मिलने पर किसानों ने टोंक-सवाईमाधोपुर हाइवे जाम कर दिया। बाद में थाना परिसर में पुलिसकर्मियों की निगरानी में टोकन मिलने पर किसान शांत हुए,वहीं टोंक, टोडारायसिंह व दाबड़दुंबा में किसानों को दिनभर कतारों में खड़े रहने के बावजूद महज दो दो कट्टे यूरिया के उपलब्ध हो सके। इधर, कृषि उपनिदेशक राजेन्द्र खंडेलवाल का दावा है कि जिले में नियमित रूप से यूरिया आ रहा है।

पूरे सीजन के 30 हजार एमटी के मुकाबले जिले को अभी तक 27 हजार एमटी से अधिक यूरिया का आवंटन हो चुका है। जो किसानों में वितरित कर दिया गया है। बुधवार को भी जिले को करीब 210 एमटी यूरिया उपलब्ध होगा। जिसे वितरित कराया जाएगा। जबकि वास्तविकता यह है कि शहर समेत जिले की अधिकतर जीएसएस व दुकानों पर यूरिया उपलब्ध नहीं हो रहा। इसके चलते किसानों को निराशा हाथ लग रही है। विभाग के अनुसार जिले में करीब 4 लाख 7 हजार हैक्टेयर में रबी की बुवाई कराए जाने का लक्ष्य है। इसमें अभी तक 3 लाख 94 हजार 665 हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी है। किसान पहली सिंचाई के साथ फसल में यूरिया डालना चाहते है। किसानों का कहना है कि यूरिया की तंगी से उत्पादन प्रभावित रहेगा।

ग्राम सेवा सहकारी समितियों से निराश लौट रहे किसान जिले की ग्राम सेवा सहकारी समितियों में यूरिया उपलब्ध नहीं कराए जाने से किसान निराश लौट रहे है। निजी दुकानों पर भी यूरिया की उपलब्ध भरपूर नहीं है। कई दिनों बाद किसी दुकान पर खाद मिलने की भनक पाकर ही किसानों की भीड़ उमड़ रही है। आलम यह है कि पांच से सात घंटे तक अन्नदाता कतार में खड़ा रहने के बावजूद दो-दो कट्टे ही मिल पा रहे है। जबकि जिले में सरसों की बंपर रूप से बुवाई व पहली सिंचाई का समय होने से यूरिया की मांग बढ़ गई है।

टोडा में 2640 कट्टे बांटे, बैरंग लौटे कई किसान‎

टोडारायसिंह | उपखण्ड क्षेत्र में यूरिया खाद की किल्लत अभी थमती दिखाई नही दे रही है। मंगलवार को भी टोडारायसिंह व दाबड़दुंबा में आए 2640 उत्तम यूरिया खाद के कट्टे कम पड़ने से कई किसानों को मायूस लौटना पड़ा है। दो कट्टे के लिए किसान को दुकान पर सुबह से कतार में खड़े रहना पड़ रहा है। क्षेत्र में तीन खाद बीज की दुकानों पर 2648 कट्टे यूरिया खाद आई थी। जिन्हें लेने के लिए सुबह जल्द ही किसान उमड़ पडे। खाद के लिए किसानों में मारामारी हो शुरू हो गई। पहले मैं पहले मैं के चक्कर में कई बार आपस में धक्का मुक्की भी होती रही। तीन दिन बाद धाकड कृषि सेवा केन्द्र पर 880 कट्टे उत्तम यूरिया, बालाजी कृषि सेवा केन्द्र पर 880 कट्टे व बालाजी कृषि सेवा केन्द्र दाबड़दुंबा में 880 कट्टे उत्तम यूरिया खाद के आए है। जिसकी सूचना पाकर महिला व पुरूषों की लंबी कतारें लग गई।

खबरें और भी हैं...