पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Tonk
  • Now The Students Of The Board Will Not Have To Go To The Board Of Secondary Education Ajmer To Get The Documents Ameएमएमएमnded

आरबीएसई ने पहली बार दी यह सुविधा:अब बोर्ड के विद्यार्थियों को डाक्यूमेंट्स में संशोधन करवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के चक्कर

टोंकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजकीय दरबार उच्च माध्यमिक विद्यालय। - Dainik Bhaskar
राजकीय दरबार उच्च माध्यमिक विद्यालय।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के अधीन बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को अपने डाक्यूमेंट्स में संशोधन करवाने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब बोर्ड के विद्यार्थियों के डाक्यूमेंट्स में संशोधन ऑनलाइन हो सकेंगे। इसके आदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर कार्यालय से जारी कर दिए हैं।

इसी के साथ जिले समेत प्रदेश भर के विद्यार्थी बोर्ड दस्तावेजों में जन्मतिथि, नाम आदि में संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उसके कुछ दिनों बाद ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दस्तावेज का सत्यापन करके नियमानुसार ऑनलाइन संशोधन कर दिया जाएगा।

ज्ञात रहे कि बोर्ड परीक्षा फार्म भरते समय विद्यार्थियों से जन्मतिथि, नाम आदि में त्रुटि रह जाती है। इसे सही करवाने के लिए विद्यार्थियों एवं परिजनों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर कार्यालय के चक्कर लगाना पड़ रहा है। इससे संबंधित विद्यार्थियों को धन और समय की बर्बादी झेलनी पडती थी।

यही नहीं लॉकडाउन में यह परेशानी और भी अधिक रही। इन सब परेशानी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अब परीक्षा संबंधी दस्तावेज में संशोधन करवाने के लिए ऑनलाइन की सुविधा दी है। यानी कि परीक्षार्थियों को रिजल्ट के बाद परीक्षा दस्तावेजों में परीक्षा दस्तावेजों में यदि स्वयं का नाम पिता, माता का नाम सहित कोई त्रुटि है तो दुरुस्त करवाने के लिए बोर्ड में ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

स्पीड पोस्ट से भेजने होंगे मूल दस्तावेज

जानकारी के अनुसार यदि संशोधन स्वयं, पिता, माता के नाम में है तो चालान वह मूल अंक तालिका, प्रमाण पत्र बोर्ड कार्यालय को स्पीड पोस्ट से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के उपनिदेशक को भेजने होंगे।

इस तरह के आदेश आए बोर्ड से

राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल आंवा के प्रिंसिपल पंकज कुमार विजय ने बताया कि पूर्व परीक्षार्थियों के डॉक्यूमेंट में संशोधन अब ऑनलाइन हो सकेंगे। इसके आदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से ऑनलाइन आए हुए हैं।

पहले किसी पूर्व बोर्ड परीक्षार्थी को डॉक्यूमेंट में संशोधन करवाने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय अजमेर में जाना पड़ता था। अब घर बैठे ऑनलाइन संशोधन करवा सकते हैं। यह सुविधा प्रदेश भर के पूर्व बोर्ड परीक्षार्थियों को पहली बार मिली है।

खबरें और भी हैं...