पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:दशमी पर महिलाओं ने सुनी दशा माता की कहानी, पूजा कर सुख-समृद्धि की मांगी मनाैती

टोंक8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्रत करने वाली महिलाओं ने एक ही प्रकार का अन्न एक समय खाया

चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि पर मंगलवार को सुहागिन महिलाओं ने दशा माता का व्रत रखा। घर-परिवार की दशा सुधारने दशा माता का पूजन किया। सौभाग्यवती के लिए कामना की गई तथा दशमाता की कहानी सुनकर बुजुर्ग महिलाओं से आशीर्वाद लिया तथा सूत की कूकडी की बेल बनाकर धारण किया। कच्चे सूत का 10 तार का डोरा, जिसमें 10 गठानें लगाते हुए पीपल की पूजा की। डोरे की पूजन करने के बाद कथा सुनीं। इस मौके पर व्रत करने वाली महिलाओं ने एक ही प्रकार का अन्न एक समय खाया। मान्यतानुसार यह व्रत जीवनभर किया जाता है और इसका उद्यापन नहीं होता है।रोनाली| रोनाली सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं ने दशा माता की पूजा अर्चना कर परिवार की खुशहाली की कामना की। महिलाओं ने दशा माता की कथा भी सुनी और पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा।दूनी|तहसील मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में मंगलवार को महिलाओं ने दशा माता की पूजा अर्चना कर खुशहाली की कामना की। महिलाओं ने पीपल माता की परिक्रमा की। बस स्टैंड स्थित अमरनाथ शिव मंदिर में दिनभर महिलाएं पूजा अर्चना करने व कथा सुनने पहुंची।मोर|कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने मंगलवार को दशमाता का व्रत रखकर विशेष पूजा अर्चना की। इस दिन होली दहन के समय महिलाओं ने सूत की कूकड़ी व हल्दी का गांठे के साथ दिखाकर पूजन किया जाता है।

महिलाओं ने की दशामाता की पूजा-अर्चना

बनेठा|उपतहसील मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलो मे मंगलवार को दशमी के अवसर पर दशामाता की पूजा अर्चना कर कहानी सुनी गई तथा पीपल वृक्ष की पूजा कर परिक्रमा लगाई। ऐसी मान्यता है कि दशा माता की पूजा अर्चना से घरों की विपरीत दिशा भी अनुकूल हो जाती है।

खुशहाली की कामना करते दशामाता की पूजा की

पीपलू|कस्बे सहित समूचे उपखंड क्षेत्र में घर, परिवार और देश की समृद्धि खुशहाली की कामना को लेकर दशामाता पर्व मंगलवार को मनाया गया। महिलाओं ने पीपल की पूजा-अर्चना कर परिक्रमा की। व्रत रखकर दशामाता की बेल गले में धारण की। दशामाता पर्व पर महिलाओं ने दिनभर व्रत रखा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें