कन्या पूजन:महानवमी पर कुलदेवी की अर्चना कर कन्या पूजन और भोजन करवाकर लिया आशीर्वाद

टोंक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दूनी| नवरात्रि में भामाशाह के घर में भोजन करतीं कन्याएं। - Dainik Bhaskar
दूनी| नवरात्रि में भामाशाह के घर में भोजन करतीं कन्याएं।

महानवमी का पर्व जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में उत्साह से श्रद्धापूर्वक मनाया गया। नवरात्रा का व्रत रखने वाले लोगों ने कुलदेवी की पूजा-अर्चना कर अपने-अपने घरो पर कन्या पूजन व उन्हें भोजन करवाकर उनका आशीर्वाद लिया और उपहार भेंट किए। वही मंदिरों में देवी मां मनमोहक झांकियां सजाई गई। पंडित डॉ. पवन सागर ने बताया कि नवरात्र के अंतिम दिनों में खासतौर पर अष्टमी व नवमी पर नवरात्र व्रत की पूर्णाहुति होने पर कन्या पूजन का खास महत्व माना जाता हैं।

यही कारण नवरात्र रखने वाले श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजन करवाकर उनकी पूजा की ओर उन्हें उपहार भेंट किए जाते हैं।नटवाड़ा | शारदीय नवरात्रि के अवसर पर पराना गांव में गंगादेई माताजी के मन्दिर में धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। महानवमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन कर कन्याभोज का आयोजन कर आशीर्वाद लिया। श्रद्धालु माता की घर पर पूजा-अर्चना कर पहाड़ स्थित गंगादेई माता के दर्शन करने पहुंचे। नवरात्रा पर मां का श्रृंगार कर भक्तों के लिए मनौतियां मांगी व अमन चैन की कामना की। नटवाड़ा में श्री बद्री विशाल मन्दिर, मूंदड़ा बालाजी, अखाड़ा बालाजी के मन्दिर प्रातः से विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। जिसमें हरिराम कीर्तन गया। इसके बाद बालाजी महाराज का पंचामृत से स्नान कर चोला चढ़ाकर झांकी सजाई गई।

हतौना में राधा-कृष्ण के मन्दिर में अखण्ड रामायण पठन और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया।दूनी| नवरात्र के अंतिम दिन रामनवमी पर गोगी नाडा रोड क्षेत्र में रहने वाले भामाशाह व राजस्व विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारी रामदयाल मीणा ने 201 स्कूल छात्राओं को अपने घर बुलाकर भोजन प्रसादी ग्रहण कराई। भामाशाह द्वारा प्रतिवर्ष पदयात्रा के समापन पर प्रसादी ग्रहण करवाई जाती है।दीक्षा महोत्सव आजपीपलू| उपखंड क्षेत्र के झिराना में आर्यिका विशुद्धमती माताजी की शिष्या विशेषमती माताजी का 14 वां संयम (दीक्षा) महोत्सव शुक्रवार को अग्रवाल सेवा सदन झिराना में मनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...