पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार:जिलेभर में कोरोना गाइड लाइन के बीच उत्साह-उमंग से मनाया रंगोत्सव, जमकर उड़ाया गुलाल

टोंकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नहीं हो सका पारम्परिक बादशाह की सवारी और हीरा चौक की कोड़ामार होली का आयोजन

दो दिवसीय रंगोत्सव का पर्व जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में उमंग और उत्साह के साथ हर्षाेल्लासपूर्वक मनाया गया। हालांकि इस बार कोरोना-19 को लेकर जारी सरकारी गाइडलाइन के चलते पहले वाली रौनक नही दिखी। क्योंकि इस बार परंपरागत रूप से निकलने वाली बादशाह की सवारी का रोमांच देखने को नहीं मिला और ना सड़कों पर होली का हुड़दंग। लेकिन गली मोहल्लों में जगह-जगह पर छोटे-छोटे रूप में लोग एकजुट होकर डीजे पर गीतों की मस्ती में मस्त होकर अबीर गुलाल उड़ा कर होली का आनंद लिया। वहीं मंगलवार को पुलिस जवानों ने भी होली का आनंद लिया। धुलंडी से एक दिन पूर्व रात में विधिवत पूजा-अर्चना के बाद होलिका दहन हुआ। रविवार शाम जगह-जगह होली दहन किया गया। होली दहन के साथ ही रंगों के त्यौहार होली की मस्ती शुरु हो गई। होली के हुड़दंगियों की टोलियों शहर में घूमना शुरु हो गई और रंगों की मस्ती में पूरी रात झूमती रही हैं।लांबाहरिसिंह| इस बार कोविड-19 एडवाइजर की पालना को लेकर सामूहिक रूप से होलिका दहन नहीं करके ग्रामीणों ने अलग-अलग जगह होलिका दहन किया। पंडित कैलाश चंद पाराशर ने विधि विधान के साथ शुभ मुहूर्त में होलिका दहन करवाया। टोडारायसिंह| तीन दिवसीय होली का त्योहार हर्षोल्लास पूर्वक मनाया। वहीं इस बार पहली बार कोरोना संक्रमण के चलते बादशाह व ईलाह जी की सवारी निकाली गई। रविवार को शाम को मुहूर्त के अनुसार सभी गली मोहल्लों में लोगों ने गोधुली बेला में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ होली का दहन किया गया। महिलाओं ने सूत की कूकड़ी व हल्दी का गांठिया दिखाकर पूजा की। सोमवार को युवक व युवतियों ने होली के पर्व पर रंग व गुलाल से जमकर होली खेली।

होलिका का दहन, धुलंडी पर रंगों की धूम

पीपलू| आपसी प्रेम और भाईचारे का प्रतीक रंगों का त्योहार धुलंडी सोमवार को उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। रविवार देर शाम को अधिकांश स्थानों पर होलिका दहन का कार्यक्रम हुआ। जिसमें होलिका दहन से पूर्व लोगों ने विधि विधान से पूजा कर होली जलाई। सोमवार को धुलंडी का त्योहार बड़े हर्षोल्लास शांति पूर्वक मनाया गया। पुलिस की भी अच्छी सुरक्षा व्यवस्था की गई। धुलंडी के दिन सुबह से ही लोग हाथों में गुलाल, अबीर रंग लिए घरों से निकल पड़े। कस्बे के श्रीचारभुजानाथ मंदिर, सीताराम जी मंदिर, सदर बाजार सहित कई स्थानों पर अबीर गुलाल से होली का पर्व खेलते हुए जल संरक्षण का संदेश दिया गया।माेर| रंग और गुलाल का पर्व होली कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाते हुए एक-दूजे के गुलाल लगाई। युवा समूहों में होली के गीत गाते हुए गली मोहल्ले में निकले। इस दौरान प्रशासन की ओर से कोविड को लेकर गाइडलाइन की पालना के लिए अपील की जाती रही। वही रविवार को शुभ मुहूर्त में होली दहन किया गया।राणोली| कस्बे सहित कठमाना, बगडवा, बनवाड़ा, चौगाई, नवरंगपुरा, गंगापुरा, हाजीपुर सहित सभी गांवों में सकुशल संपन्न हुआ। इस मौके पर पुलिस प्रशासन ने रानोली में दो दिन के लिए पुलिस जवानों के तैनात किए गए। वही ग्रामीणों ने भी 50-50 के समूह में रह कर होली दहन किया।

होली पर एक-दूसरे को दी शुभकामनाएं

निवाई| रविवार को होली व सोमवार को धुलंडी का त्यौहार परम्परागत रीति-रिवाजों व उत्साह के साथ मनाया गया। इस बार होली के त्यौहार पर कोरोना का खौफ भी नजर आया। त्यौहार तो परम्परागत रीति रिवाज से मनाया गया। लेकिन हर वर्ष भी भांति इस बार होली दहन स्थलों पर लोग कम संख्या में दिखाई दिए। लोगों ने समूह में एकत्रित होने के बजाए अलग-अलग पहुंचकर होलिका की पूजा की। नृसिंह मंदिर के बाहर एसडीएम त्रिलोकचंद मीणा ने सपत्नीक होली की पूजा की। इसी प्रकार सभी पारम्परिक स्थलों पर महिलाओं ने मंगल गीत के साथ होली पर बडूकलें चढ़ाएं और होली की पूजा अर्चना की। दूसरे दिन रंगों के त्यौहार पर भी कोरोना की छाया रही। बनेठा| होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। सोमवार को धुलंडी पर लोगों ने जमकर रंग गुलाल के साथ लोगों ने भेदभाव बुलाकर एक दूसरे के रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं दी वही दूसरी ओर होली पर लोगों ने कोरोना को भूल कर जमकर होली खेली। गोपाल जी महाराज के मंदिर के सामने, सहित कई अन्य स्थानों पर रविवार को शुभ मुहूर्त मे होलिका दहन किया गया। पचेवर| कस्बे सहित आस-पास के सभी गांवों-ढ़ाणियों में रंगों के त्यौहार होली पर शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना कर होली का दहन किया गया। होली दहन के पश्चात लाेगाें ने हाेली की राम राम के साथ रंग गुलाल लगाया। इसी प्रकार महिलाओं ने भी 16 दिन तक पूजा की जाने वाली गणगौर पूजा भी प्रारम्भ की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें