पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खुश खबर:सआदत अस्पताल में डेढ माह से बंद सोनोग्राफी जांच केन्द्र में फिर से होगी सोनोग्राफी

टोंक11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मरीजों को नहीं चुकाने पड़ेंगे 600 रुपए, दैनिक भास्कर में प्रमुखता से खबर प्रकाशित होने पर हरकत में आया विभाग

जिले के सबसे बड़े सआदत अस्पताल आ रहे मरीजों को निशुल्क सोनोग्राफी जांच का लाभ जल्द मिल सकेगा। दैनिक भास्कर के 22 अगस्त के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित खबर के बाद चेते चिकित्सा विभाग ने सआदत अस्पताल में रेडिलाॅजिस्ट की नियुक्ति की है। रेडिलाॅजिस्ट डॉ. लक्ष्मीनारायण शर्मा ने सआदत अस्पताल में अपनी ज्वाॅइनिंग भी दे दी है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अस्पताल आ रहे रोगियों को जल्द ही निशुल्क सोनोग्राफी सुविधा का लाभ मिल सकेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले डेढ माह से सआदत अस्पताल के जांच केन्द्र पर ताले लगे हुए है। इसका कारण सोनोग्राफी विशेषज्ञ का पीजी में चयन होना है। ऐसे में डॉक्टर मरीजों को लिखी गई सोनोग्राफी जांचें कराने शहर के जनाना अस्पताल के निशुल्क जांच केन्द्र में पहुंचा रहे हैं। दोनों अस्पतालों का भार बढ़ने से मरीजों की सोनोग्राफी जांच तुरंत नहीं हो पा रही।चौकाने वाली बात यह है कि दिनोंदिन पेंडेंशी बढ़ने से मरीजों को 5 दिन बाद की तारीख दी जा रही है। हालत यह है कि जिले के दूरदराज स्थित गांव-ढाणियों से आए कई मरीजों व प्रसूताओं को निजी लैबों पर पहुंचकर सोनोग्राफी जांच करानी पड़ रही है।

जांच केन्द्र पर ताला, निराश लौट रहे है मरीज

सआदत अस्पताल के जांच केन्द्र पर ताला लगा हुआ होने से सोनोग्राफी कराने आए जिले भर मरीजों व प्रसूताओं को निराश लौटना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार इस जांच केन्द्र में प्रतिदिन 50 से 55 सोनोग्राफी जांचें होने से मरीज सुविधा से लाभान्वित हो रहे थे। मरीजों का कहना है कि सआदत अस्पताल में नि:शुल्क सोनोग्राफी का लाभ नहीं मिल पा रहा। जबकि सरकार की नि:शुल्क जांच योजना में सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध कराना शामिल है। दोनों अस्पतालों के मरीजों का भार एक ही केन्द्र में आ जाने से मरीजों की जांच उसी दिन नहीं हो रही है। ऐसे में मरीज त्वरित जांच कराने निजी जांच केन्द्रों पर पहुंच रहे हैं। निजी लैब संचालक मरीजों से पांच सौ से छह सौ रुपए तक वसूल रहे है। विशेषज्ञ के अभाव में बीपीएल व अन्य निर्धन मरीजों को भी निजी लैबों की शरण लेनी पड़ रही है। इससे सोनोग्राफी दुकानों पर दिनभर मरीजों की रेलमपेल देखी जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें