पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

औचक निरीक्षण:जयपुर से आई टीम ने दुकानों से खाद-बीज के सैंपल लिए; गुणवत्ता की होगी जांच

टोंकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खाद-बीज की दुकानों का निरीक्षण करती जयपुर से आई टीम। - Dainik Bhaskar
खाद-बीज की दुकानों का निरीक्षण करती जयपुर से आई टीम।

गुण नियंत्रण अभियान के तहत सयुंक्त निदेशक कृषि विस्तार जयपुर खण्ड के सहायक निदेशक कृषि (पौध सरंक्षण) अशोक कुमार चौधरी ने टोंक में कृषि आदान विक्रेताओं का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण टीम ने खाद, बीज और कीटनाशक दवाइयों की गुणवत्ता जांचने के लिए नमूने लिए।

कृषि अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार जाट ने बताया कि कृषि आयुक्तालय जयपुर की ओर से खरीफ सीजन के लिए 14 जून से 16 जुलाई तक सघन गुण नियंत्रण अभियान चलाया ज रहा हैं। सहायक निदेशक अशोक चौधरी व कृषि अधिकारी डॉ. मुकेश ने सुभाष बाजार स्थित इनपुट डीलर्स का औचक निरीक्षण करने के साथ ही बाड़कुआं क्षेत्र से एक आदान विक्रेता की फर्म से बीज के चार नमूने लिए।

जिन्हें राज्यस्तरीय बीज परीक्षण प्रयोगशाला में गुणवत्ता जांच के लिए भिजवाया जाएगा। वही सैंपल अमानक मिलने पर संबंधित फर्म और कंपनी के खिलाफ बीज अधिनियम 1983 के तहत कार्रवाई की जाएगी। वही जयपुर से आई टीम की ओर से खाद-बीज विक्रेताओं का औचक निरीक्षण करने पर टोंक के आदान विक्रेताओं में हडकंप मच गया।

डॉ. जाट ने बताया कि गत खरीफ सीजन से ही उर्वरक व बीजों के नमूने लेने की कार्यवाही ऑनलाइन तरीके से मोबाइल एप्प के माध्यम से की जा रही हैं।

खबरें और भी हैं...