• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Tonk
  • This Time Also In The City, Effigies Will Burn At Both The Places, There Will Be No Fireworks, No Entry Of The Public At The Combustion Site, Will Be Able To See From Afar.

दशहरा आज:शहर में इस बार भी दोनों जगह पुतलें जलेंगे, आतिशबाजी नहीं होगी, दहन स्थल पर आमजन का प्रवेश नहीं, दूर से देख सकेंगे

टोंक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टोंक| दशहरे को लेकर रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतलों को तैयार करते कारीगर। - Dainik Bhaskar
टोंक| दशहरे को लेकर रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतलों को तैयार करते कारीगर।
  • जिले में अधिकांश जगहों पर पुतलों का दहन किया जाएगा,कोरोना गाइडलाइन के चलते शोभायात्राएं नहीं निकलेगी

दशहरे पर गुरुवार काे रावण के पुतलाें का दहन हाेगा। काेराेना संक्रमण की गाइडलाइन के चलते पुतले का कद इस बार छाेटा कर दिया है। संक्रमण के असर लगातार दूसरे साल दशहरे का बड़ा समारोह नहीं हाेगा। नगर परिषद की तरफ से शहर के हाट बाजार (दशहरा मैदान) और गांधी खेल मैदान पर रावण दहन होगा। इनमें आतिशबाजी नहीं होगा। आमजन को समारोह स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि आसपास से देख सकेंगे। समारोह में प्रशासन, नगर परिषद के अधिकारियों-कर्मचारियों व पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में भगवान श्री राम, लक्ष्मण और हनुमानजी का किरदार निभाने वालेकलाकार परंपरानुसार पुतलों के दहन की रस्म निभाएंगे।

हाट बाजार में पुतले के लिए 73 हजार हजार रु. का ठेकापुतले बनाने वाले अतीक शोरगर ने बताया कि नगर परिषद ने 73 हजार रुपए का ठेका दिया है। 28 फीट का रावण व 18-18 फीट के कुंभकरण-मेघनाथ के पुतले बनाए हैं। शुक्रवार सुबह इन्हें हॉट बाजार में खड़ा किया जाएगा। गाइडलाइन के चलते पुतलों में आतिशबाजी नहीं लगाई है। नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट ने बताया कि दशहरा मैदान में रावण सहित अन्य पुतलों के दहन को लेकर मैदान की सफाई करवा है। कोरोना गाइडलाइन के चलते आमजन का कार्यक्रम में शामिल होने पर प्रतिबंध है। इसलिए मैदान पर बेरिकेडिंग की जाएगी।

कोरोना से पहले कभी 41 फीट का रावण और 35-35 फीट के पुतले होते थे। पहले डेढ़ से दो लाख रुपए का खर्च होता था।गांधी खेल मैदान में दहन होगा यहां रावण के 31 फीट ऊंचे पुतले का दहन होगा। श्री सेठ रामगोपाल मांगीलाल धमार्थ ट्रस्ट श्रीराम कृष्ण मंदिर की ओर से गांधी खेल मैदान पर शाम को पुतले का दहन किया जाएगा। ट्रस्ट के राजीव बंसल व मणिकांत गर्ग ने बताया कि कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए इस बार भी आयोजन सार्वजनिक व समारोह पूर्वक नहीं मनाकर प्रतीकात्मक होगा। इसलिए शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। गांधी खेल मैदान में भगवान श्रीराम व लक्ष्मण आदि का स्वांग बनाकर रावण दहन किया जाएगा।

बनेठा में 25 फीट ऊंचा होगा दशानन

बनेठा| कस्बे में श्री कला कीर्तन मंडल के तत्वावधान में 25 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। मंडल अध्यक्ष शंकर लाल चौपदार ने बताया कि श्री कल्याण जी महाराज के मंदिर से शाम पांच बजे श्री राम की शोभायात्रा डीजे के साथ रवाना होगी, जो कस्बे के मुख्य मार्गों से गुजरती हुई बस स्टैंड से होकर टोंक मार्ग की पहाड़ी पर स्थित दशहरा मैदान पहुंचेगी, जहां पर रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। शोभायात्रा के दौरान भगवान राम, लक्ष्मण तथा हनुमानजी के पात्रों को सजाकर रथ मे विराजमान कराया जाएगा। टोडारायसिंह| शहर में दशहरा मैदान पर 25 फीट बड़ा रावण दहन किया जाएगा। रावण का पुतला स्थानीय हरिराम गौड़ पेंटर व उनके बेटे तरूण गौड ने तैयार करवाया है।

काेराेना के चलते मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले नहीं बनाए हैं। रावण के पुतले में पटाखे नहीं रखे जाएंगे।उनियारा| उनियारा में नगर पालिका की ओर से सरकारी कोरोना गाइड लाइन की पालना करते हुए मुख्य बस स्टैंड पर स्थित दशहरा मैदान पर 21 फीट रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। नगर पालिका अध्यक्ष मोनिका गुर्जर ने बताया कि गढ़ परिसर से सीमित झांकियां निकाली जाएगी। झांकियाें की शोभायात्रा पुरानी नगर पालिका, सदर बाजार, न्यू मार्केट, ककोड़ गेट, सरदार सर्किल होते हुए दशहरा मैदान में पहुंचेगी। जहां पर सीमित लोगों की उपस्थिति में 21 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...