पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा - लोगों में दहशत:टोडारायसिंह के आम सागर की पाल धंसी, छह मकानों में आईं दरारें, लोगों में दहशत

टोंक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाल के अंदर से जा रही पीएचईडी की पाइप लाइन लीकेज होने से तालाब की दीवार हुई खोखली
  • जिम्मेदारों की दलील- तीन माह पहले हमने लीकेज को बंद कर दिया था

टोडारायसिंह शहर के ऐतिहासिक एवं प्राचीन आम सागर की मंगलवार रात अचानक एक तरफ की आम रास्ते वाली पाल धंस जाने से मोहल्ले वासियों में भय व्याप्त हो गया। करीब 6 मकानों में दरारें आ जाने से भारी नुकसान हो गया। पालिका ने बुधवार सुबह मरम्मत के लिए जेसीबी मशीन लगवा कर युद्ध स्तर पर कार्य शुरू करवा है। शहर के मध्य में स्थित आम सागर झील की एक तरफ की पाल अचानक 6 फुट बड़ी एवं दो फुट चौडाई में धंस जाने से मोहल्ले वासियों में अफरा तफरी मच गई। घबरा कर लोग मकानों से बाहर आ गए और तत्काल घटना की सूचना पालिका प्रशासन को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे नगर पालिका ईओ शंभूलाल मीणा ने सुरक्षा के लिए चहुंओर बरीकेट्स लगाए और रास्ता बंद करवाया।

सुबह जल्द ही पालिका के अध्यक्ष भरतलाल माली, पूर्व पालिका अध्यक्ष संतकुमार जैन सहित पालिका कर्मी मौके पर पहुंचे और मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए जेसीबी से खुदाई शुरू करवाई। वहां मोहल्ले के राधाकिशन खाती, राधेश्याम खाती, रामलाल प्रजापत, शिशुपाल गुर्जर ने बताया कि जलदाय विभाग को हमने कई बार अवगत करवाया था कि पानी की पाइप लाइन लीकेज हो रही है। इससे न केवल उनके घरों में पानी आ रहा है बल्कि जमीन में पानी के रिसाव से हमारे मकानों में दरारें भी आ गई है। इससे उनको काफी नुकसान हो गया है। शीघ्र पाइप लाइन ठीक नही करवाई तो मकान ढह जाएंगे।

लेकिन जलदाय विभाग ने अभी तक भी नई पाइप लाइन नही डाली है। पानी के बढते रिसाव से जमीन के अंदर गहरा गड्डा हो जाने से आसपास की जमीन खोखली हो गई। इससे तीन चार मकान तो ढहने की कगार पर आ गए हैं। मुन्नीदेवी खाती को तो मकान के गिरने के अंधेरे से खाली कर दूसरी जगह शिफ्ट होना पड़ा है। एक साल से पीएचईडी, पोर्टल एवं 181 पर शिकायत भी कर रहे है लेकिन जलदाय वालों ने आज तक कोई समस्या का समाधान नहीं किया है। मकानों में दरारें आ जाने से अब भय के कारण उनका रहना मुश्किल हो गया है। पानी के रिसाव से आम सागर की पाल भी फूल कर गिरने की कगार पर चुकी है। इसके लिए पालिका ने भी कई बार अवगत करवाया है, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।

आमसागर की पाल के अंदर से जा रही पेयजल पाइप लाइन में तीन माह पहले लीकेज था। जिसे हमने बंद करवा दिया था। वहां नई पाइप लाइन डालने के लिए प्रस्ताव बना कर भिजवाए है। जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है। शीघ्र ही वहां पर नई पाइप लाइन डाल दी जाएगी।प्रवांशु विजयवर्गीय, सहायक अभियंता, जल संसाधन कार्यालय टोडारायसिंह^आमसागर पर बडी पेयजल पाइप लाइन में बहुत पहले से लीकेज चल रहा था। जिसे मेरे आने के बाद में कह कर बंद करवाया था। समय पर लीकेज ठीक नही करने से जमीन खोखली हो गई। इससे एक तरफ की आम सागर की पाल भी फूल कर गिरने के कगार पर पहुंच चुकी है। में सूचना मिलते ही रात में ही बेरिकेट्स लगा कर रास्ता बंद करवा दिया था। मरम्मत के लिए सुबह जेसीबी से खुदाई कार्य शुरू करवा दिया है।शम्भूलाल मीणा, अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिका कार्यालय टोडारायसिंह

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें