किसानों ने हाईवे किया जाम:यूरिया नहीं बंटा तो आधे घंटे तक रोकी रखी गाड़ियां, पुलिस ने जल्द यूरिया मिलने की कहा तो खोला रास्ता

टोंक6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूरिया नहीं बांटने से गुस्साए - Dainik Bhaskar
यूरिया नहीं बांटने से गुस्साए

यूरिया की किल्लत से परेशान उनियारा के किसानों ने मंगलवार दोपहर टोंक-सवाई माधोपुर हाईवे पर नारेबाजी कर जाम लगा दिया। पुलिस मौके पर पहुंची और जल्द यूरिया का वितरण कराने का आश्वासन देकर आधा घंटा बाद जाम खुलवाया। इस दौरान टोंक-सवाई माधोपुर रोड का आवागमन पूरी तरह ठप रहा।

ग्रामीणों की ओर से लगाया जाम।
ग्रामीणों की ओर से लगाया जाम।

जानकारी के अनुसार जिले में इन दिनों सरसों की फसल में सिंचाई की जा रही है। ऐसे में किसान उसमें यूरिया का छिड़काव कर रहे है। इसके चलते अभी यूरिया की डिमांड काफी चल रही है। इस बीच सोमवार शाम को उनियारा में 756 कट्टे यूरिया के खाद बीज दुकानदार के आए थे। इसका पता लगते ही सुबह 6 बजे से ही किसान यूरिया लेने के लिए दुकान के बाहर जमा हो गए। खाद विक्रेता कमरुद्दीन ने बताया कि यह खाद कृषि विभाग के अधिकारी या कर्मचारी की देखरेख में टोकन सिस्टम से बटेगा।

किसानों ने कृषि विभाग के एडिशनल डायरेक्टर राधेश्याम मीणा से बात की तो उन्होंने बताया कि दुनी कृषि विभाग के कार्यालय में क्लस्टर मीटिंग है। ऐसे में खाद मंगलवार को नहीं बटेगा। इससे किसानों में नाराजगी बढ़ गई। सुबह करीब 9:45 बजे तक कोई भी कृषि विभाग का कर्मचारी या अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा तो किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। करीब 10 बजे बड़ी संख्या में किसान सरदार बाग के पास टोंक सवाई माधोपुर रोड पर आ गए और नारेबाजी करते हुए जाम लगा दिया। इसे दोनों ओर का आवागमन ठप हो गया। करीब 20 मिनट बाद उनियारा पुलिस मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाया कि उच्च अधिकारियों से बात करके जल्द ही यूरिया का वितरण करवाएंगे। उसके बाद किसानों ने जाम हटा दिया। कुछ देर बाद यह मामला एसडीएम तक पहुंचा तो उन्होंने अलीगढ़ प्रशासन गांवों के संग शिविर में गए सहायक कृषि अधिकारी महावीर मीणा को उनियारा पहुंचकर यूरिया बंटवाने के निर्देश दिए।

कंटेट,फोटो: निर्मल गुप्ता, उनियारा