पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रशिक्षण शुरू:सीआईएसएफ के 724 जवानों के दूसरे बैच का प्रशिक्षण शुरू, 47 सप्ताह चलेगी ट्रैनिंग

टोंक18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देवली | सीआईएसएफ में दूसरे बैच के प्रशिक्षण की शुरुआत करती उपमहानिरीक्षक और उपस्थित प्रशिक्षणार्थी। - Dainik Bhaskar
देवली | सीआईएसएफ में दूसरे बैच के प्रशिक्षण की शुरुआत करती उपमहानिरीक्षक और उपस्थित प्रशिक्षणार्थी।

सीआईएसएफ कैंपस देवली में इस साल करीब 1786 प्रशिक्षणार्थियों को एक साथ प्रशिक्षण देने के महत्वपूर्ण एवं चुनौतीपूर्ण कार्य को क्रियान्वित करने की दिशा में 56वें बैच आरक्षक बुनियादी प्रशिक्षण के लिए दूसरे बैच के 724 प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण का उद्घाटन समारोह का आयोजन मुख्य अतिथि उपमहानिरीक्षक ज्योति सिन्हा ने किया।इस समारोह की शुरुआत अमरीश कुमार उपाध्याय,कमांडेंट क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र देवली के स्वागत अभिभाषण द्वारा किया गया। बाद में मुख्य अतिथि द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को केऔसुब के विभिन्न कार्य प्रणालियों तथा इसके सकारात्मक प्रभाव डालने वाली बातों से अवगत कराया।

केंद्र के प्राचार्या द्वारा प्रशिक्षण के महत्व एवं जरूरत के साथ साथ अगले 47 सप्ताह तक बिभिन्न ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से दी जाने वाली शारीरिक सुदृढ़ता,विभिन्न हथियारों का प्रशिक्षण,फील्ड क्राफ्ट,योगा ,इंडोर विषयों तथा अन्य सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी के संबंध में इन प्रशिक्षणार्थियों को संक्षिप्त जानकारी दी गई। जिससे कि वे प्रशिक्षण के बाद किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रह सके एवं अपने कर्तव्यों का निर्वहन प्रभावी तरीके से पूरी दक्षता के साथ कर सके।

इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों के मेंटरिंग के पिछले अनुभव को देखते हुए इस बार भी इस सिद्धांत को शामिल किया गया है । प्राचार्या ने बताया की वर्तमान कोविड-19 महामारी को देखते हुए एवं उनसे जुड़े कई चुनौती एवं दिशा निर्देशों का पालन करते हुए यहां रिपोर्ट किए सभी प्रशिक्षणार्थियों को पहले 14 दिन क्वॉरेंटाइन मे रखा गया एवं सभी प्रशिक्षणार्थियों का RT-PCR टेस्ट एवं उनका कोविड-19 टीकाकरण सुनिश्चित किया गया। अंत में प्राचार्या ने सभी नए प्रशिक्षणार्थियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी।

खबरें और भी हैं...