पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

70 फीट गहरे कुएं में गिरा कोबरा:स्नेक कैचर ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा, बोले- सांपों की यह प्रजाति काफी जहरीली

टोंक11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुएं से कोबरा सांप को निकालते मनोज तिवारी। - Dainik Bhaskar
कुएं से कोबरा सांप को निकालते मनोज तिवारी।

शिकार के चक्कर में कई बार शिकारी स्वयं मुसीबत में फंस जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ टोंक जिला मुख्यालय के बहीर रोड स्थित आहुजा उद्यान में। जहां एक गिलहरी के शिकार के चक्कर में एक कोबरा सांप पानी से भरे लगभग 70 फीट गहरे कुएं में जा गिरा। घटना रविवार दो मई की है। पहले तो आहुजा उद्यान में रहने वाले आहुजा परिवार ने सोचा कि शायद यह कोबरा सांप अपने ही किसी तरीके से बाहर निकल आएगा। जब सोमवार की सुबह भी कोबरा सांप कुएं में तैरता नज़र आया तो उन्होंने इस बात की जानकारी वन्यजीव प्रेमी और स्नेक कैचर मनोज तिवारी को दी।

मामले की सूचना मिलने पर मनोज तिवारी अपने साथी बंशीधर अग्रवाल के साथ मौके पर पहुंचे। जिन्होंने कोबरा को कुएं के बाहर निकालकर अपने स्नेक बैग में कैद कर लिया। बैग में कैद किए जाने से पहले मनोज तिवारी ने परिवार के सदस्यों को कोबरा सांप की पहचान और प्रवृति के बारे में जानकारी भी दी। तिवारी ने बताया कि कोबरा सांप अमूमन पानी में गिर जाने पर असहज महसूस करते हैं। क्योंकि सांस लेने के लिए उन्हें पानी की सतह से बाहर रहने के लिए फन फैलाए रखना पड़ता है।

कोबरा को रेस्क्यू करने के बाद मनोज तिवारी ने उसे शहर के बाहरी इलाके में स्थित वन क्षैत्र में सुरक्षित छोड़ दिया। आहुजा परिवार के सदस्य केसी आहुजा ने बताया कि कुएं की गहराई लगभग 60 से 70 फीट की है। उसका पानी खारा हो जाने से वह लंबे समय से उपयोग में नहीं लिया जा रहा था।

सांपों की यह प्रजाति काफी जहरीली
सर्प संरक्षण के काम से जुड़े वन्यजीव प्रेमी मनोज तिवारी ने बताया कि सांपों की यह प्रजाति काफी जहरीली होती है। इसका दंश होने पर अस्पताल में एंटी वेनम लगवाया जाना एक मात्र सही उपचार है।

कुएं में से सांप को सुरक्षित बाहर निकलते वन्यजीव प्रेमी मनोज तिवारी।
कुएं में से सांप को सुरक्षित बाहर निकलते वन्यजीव प्रेमी मनोज तिवारी।

अब तब सैकड़ों वन्यजीव को बचाया
वन्य जीव प्रेमी मनोज तिवारी लंबे समय से इस तरह का काम कर रहे हैं। उन्होंने कोबरा समेत सैकड़ों जहरीले सांप पकड़ कर लोगों की जान बचाई है। साथ ही सभी पकड़े गए सांपों को सुरक्षित वन क्षेत्र में छोड़ा है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें