परीक्षा आवेदन अटके:28 क्रमोन्नत स्कूलों ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से नहीं ली संबद्धता

जैसलमेर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य में माध्यमिक से उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किए 4 हजार स्कूलों में से करीब 1100 स्कूलों ने अभी तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से उच्च माध्यमिक स्तर की मान्यता नहीं ली है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने ऐसे स्कूलों की सूची जारी करते हुए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को ऐसे विद्यालयों को जल्दी बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराने, नवक्रमोनो्नत प्रपत्र में आवेदन कराने के निर्देश दिए हैं।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आगाह किया है कि इसके अभाव में ये विद्यालय उच्च माध्यमिक परीक्षा 2023 के बोर्ड परीक्षा फार्म नहीं भर सकेंगे। इसकी सारी जिम्मेदारी संबंधित संस्था प्रधान की होगी। अगर ये स्कूल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से उच्च माध्यमिक की संबद्धता नही लेते हैं, तो इन स्कूलों में उच्च माध्यमिक में पढ़ने वाले विद्यार्थी वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा के आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा जिन स्कूलों ने पूर्व में आवेदन तो कर दिया था, लेकिन बोर्ड द्वारा मेल के माध्यम से चाहे गए दस्तावेज नहीं भेजे गए, उन्हें भी कमी को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

अब 12 दिन का समय
बाेर्ड ने स्टूडेंट्स के हित को देखते हुए 10वीं व 12वीं कक्षा के आवेदन भरने की तिथि बढ़ाकर अब 30 िसतंबर कर दी है। स्कूल संचालक व स्टूडेंट्स काे इस अवधि के दाैरान ऑनलाइन आवेदन के साथ ही 4 अक्टूबर तक फीस जमा करानी हाेगी। ऐसे में अभी स्कूलाें के पास करीब 12 िदन का समय है। अंतिम तिथि तक आवेदन नहीं करने के बाद लेट फीस लगेगी। सूचना मिलने के साथ ही संबंधित संस्था प्रधानाें ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

खबरें और भी हैं...