47 डिग्री तापमान... धू-धू कर जल उठी कार:हॉस्पिटल के बाहर लगी आग; भीषण गर्मी के कारण शॉर्ट सर्किट की आशंका

जैसलमेर3 महीने पहले

जैसलमेर में भीषण गर्मी के बीच एक खड़ी कार अचानक जलने लगी। कोई कुछ समझ पाता, इससे पहले ही आग ने कार को पूरी तरह घेर लिया। आनन-फानन फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। मौके पर 3 गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। तब तक कार अंदर से पूरी तरह जल चुकी थी। बताया जाता है कि शहर का पारा 47 के पार है। कार खुले में खड़ी थी। अचानक धुआं निकला और आग की लपटें उठने लगीं। आशंका जताई जा रही है कि तेज गर्मी के कारण ऐसा हुआ है। कई बार गर्मी में शॉर्ट सर्किट की समस्या बढ़ जाती है।

कार मालिक स्वरूप सिंह निवासी नगराजा गांव ने बताया कि शुक्रवार को बच्चे की तबीयत खराब हुई थी। उसी दिन शाम को जवाहिर हॉस्पिटल में उसे एडमिट कराया था। कार हॉस्पिटल के बाहर ही खड़ी थी। शनिवार दोपहर करीब 2 बजे धूप में खड़ी कार में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरी गाड़ी को चपेट में ले लिया। आग बुझाने का प्रयास किया गया, पर सफलता नहीं मिली। 3 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आईं, जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका। कार अंदर से पूरी तरह जल गई है। गर्मी के कारण वायरिंग में आग की वजह बताई जा रही है।

तापमान 47.5 डिग्री के आस-पास
जैसलमेर में इन दिनों हीट वेव चल रही है। तापमान 47.5 डिग्री के आस-पास चल रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 14 से 16 मई के बीच जिले में करीब 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इससे लू का प्रकोप और बढ़ेगा।

गर्मी बढ़ने पर खतरा ज्यादा
विशेषज्ञों की मानें तो गर्मी के दौरान कार के रबड़ फ्यूल पाइप तापमान बढ़ने पर गर्म हो जाते हैं। ऐसे में इनमें लीकेज की समस्या रहती है। पाइप लीक होने पर पेट्रोल रिसने लगेगा जो आग पकड़ लेता है। गर्मी में तापमान बढ़ने पर कार में लगी छोटी-छोटी तार गर्म होकर आपस में चिपकने लगती हैं। तार के ऊपर लगी रबड़ गर्म होने के बाद स्पार्किंग से शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है।

लगातार बढ़ रही आग लगने की घटनाएं
फायरकर्मी भेरू दान ने बताया कि जैसलमेर में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। भीषण गर्मी में सूखी घास या झाड़ियां आग पकड़ लेती हैं या बिजली के उपकरणों में लोड बढ़ जाने से भी आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। शॉर्ट सर्किट से वायर आदि जलने से आग की घटनाओं में इजाफा हुआ है।

चलती कार में लगी आग:ड्राइवर ने कार से निकलकर बचाई जान, लोगों और फायर ब्रिगेड ने पाया आग पर काबू