लोकार्पण समारोह आयोजित:सालेह मोहम्मद ने कहा हर व्यक्ति को दो सबूतों के आधार पर मिलेगा मालिकाना हक

पोकरण12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के शिवपुरा कच्ची बस्ती एवं रामदेवरा रोड स्थित अंबेडकर भवन में रविवार को दो इंदिरा रसोई का लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया। लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सरकार के कैबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता पालिका ईओ तनुजा सोलंकी ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में पार्षद मांगीलाल गहलोत, संतोष कुमार बागवान, पार्षद श्रीकिशन प्रजापत,

पार्षद प्रतिनिधि नेनूखां, पोकरण तहसीलदार रणछोड़लाल उपस्थित थे। इससे पहले केबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद ने फीता काटकर इंदिरा रसोई का लोकार्पण किया। इसके साथ ही नगरपालिका प्रशासन द्वारा केबिनेट मंत्री को साफा व माला पहनाकर स्वागत किया। लोकार्पण समारोह को संबोधित करते केबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार गरीब लोगों के हमेशा साथ रही है तथा गरीब लोगों के लिए मात्र 8 रुपए में भरपेट खाना दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए इस पहल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने फिर से 512 नवीन इंदिरा रसोई का लोकार्पण किया है। मंत्री ने कहा कि गहलोत सरकार ने ऐसी योजना शुरू की है तो आज तक इतिहास में किसी ने भी नहीं की है। केबिनेट मंत्री ने कहा कि इंदिरा रसोई के साथ-साथ इंदिरा शहरी रोजगार गांरटी योजना शुरू कर हर मजदूर वर्ग को मजदूरी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले गांवों में लोगों को रोजगार दिया जा रहा था।

अब शहर में भी मजदूर वर्ग को रोजगार दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर मजदूर को प्रतिदिन 259 रुपए दिए जा रहे हैं। जिससे मजदूर अपना समय पर भरण पोषण कर सके। उन्होंने सभी लोगों को सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं को विस्तारपूर्वक बताया तथा योजनाओं को लाभ लेने की अपील की।

केबिनट मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 31 दिसंबर 2021 के कोई भी दो सबूतों पर नगरपालिका प्रशासन लोगों को पट्‌टा दे सकती है। उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार ने हर गरीब लोगों को ध्यान में रखकर खुद के भूखंड का पट्‌टा बनाने के लिए बहुत सी छूट दे दी है। मंत्री ने पालिका के अधिकारियों को दो सबूतों के आधार पर अधिक से अधिक लोगों को पट्टे देने के निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा कि आईएचडीपी योजना के तहत लोगों को 72 हजार किश्त के साथ पट्टा दिया था। लेकिन अगर कोई भी इस योजना से वंचित है तो अभी तक अपना पट्टा बना सकते हैं। उन्होंने पालिका के अधिकारियों को जिनके पट्‌टे नहीं दिए गए हैं उनके सर्वे कर पट्‌टे दिए जाए।

केबिनेट मंत्री ने इंदिरा रसोई के लोकार्पण के साथ ही खाने का टोकन कटवाया। मंत्री ने कम्प्यूटर पर बैठ कर दो पार्षदों के टोकन काटकर शुभारंभ किया। इसके साथ ही पालिका ईओ तनुजा सोलंकी ने राज्य सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क पार्षदों से लिया। केबिनेट मंत्री ने टोकन का शुभारंभ के बाद भोजन व्यवस्था परखी। उन्होंने इंदिरा रसोई संचालक संतोष व लालूखां को पौष्टिक आहार के साथ लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

लोकार्पण समारोह में पालिका के सहायक राजस्व अधिकारी रामस्वरूप गुचिया, कैशियर रविकुमार ओझा, कैलाश माली, महेंद्र कुमार, नारायण व्यास, रहमतुल्ला मेहर, सीमा डागर, रामनरेश, सुगनीदेवी, हीरादेवी, मंगलादेवी सहित कई लोग उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...