मान्यता:वसंत पंचमी पर संपत्ति खरीदना शुभ, निवेश का अक्षय लाभ मिलेगा

जालोर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरस्वती जी की तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सरस्वती जी की तस्वीर।

माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी पर्व मनाया जाएगा, गुरुवार को है। शास्त्रों में वसंत पंचमी को मकान, फ्लैट, प्लॉट और जमीन सहित किसी भी प्रकार की सम्पत्ति खरीदना शुभ दिन माना गया है। आधुनिक संदर्भ में यह दिन सम्पत्ति के पंजीकरण(रजिस्ट्री) के लिए अनुकूल रहेगा। नए व्यवसाय व व्यापार की शुरुआत भी इसी दिन करना सबसे अच्छा समय रहेगा।

वसंत पंचमी पर संपत्ति खरीदना फायदेमंद होता है और ग्राहकों के पास विकल्पों की एक विस्तृत शृंखला और सर्वोत्तम सौदे होते हैं। इस सीजन के दौरान कई अनूठी पहल की भी जाती है। रियल एस्टेट निवेशक अर्थव्यवस्था के सुस्त होने पर अपनी आय बढ़ाने के लिए मध्यम वर्ग को लक्षित करते हैं। इसे देखते हुए अब कम कीमतों पर विभिन्न संपत्ति संभावनाओं को तलाशने का भी यह आदर्श समय है।

वसंत पंचमी के दिन दिन स्वयंसिद्ध मुहूर्त होने से सुबह से लेकर रात तक गृह प्रवेश कर सकते

कहते हैं कि सपनों के आशियाने में रहना हर व्यक्ति की चाहत होती है। घर में प्रवेश करने से पहले गृह शांति की पूजा की जाती है। वसंत पंचमी का दिन गृह प्रवेश के लिए भी अत्यंत शुभ माना गया है। पंडितों के अनुसार वैसे गृह प्रवेश के लिए अभिजित मुहूर्त उत्तम रहता है लेकिन इस दिन स्वयंसिद्ध मुहूर्त में सुबह से लेकर रात तक गृह प्रवेश कर सकते हैं।

भवन नींव और बिजनेस की शुरुआत देगी समृद्धि

ज्योतिषविद के मुताबिक वसंत पंचमी के दिन भूमि पूजन, शादी की शॉपिंग, भवन की नींव रखना, निवेश, नई नौकरी और बिजनेस की शुरुआत करने से समृद्धि आती है। हर कार्य फलता है। वहीं, नए घर को रंगों की बौछार से वसंत पंचमी थीम से सजाया जाए। घर के अंदरूनी हिस्सों को फूलों, झूमरों और एलईडी लैंप से सजाया जा सकता है।

संपत्ति खरीदना लाता है पॉजिटिव अनुभूति
ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस दिन से शरद ऋतु की समाप्ति हो जाती है और बसंत ऋतु की शुरुआत होती है। कहते हैं कि इस दिन विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था, इसी लिए इस दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। उनका कहना है कि वसंत पंचमी के दौरान संपत्ति खरीदना पॉजिटिव वाइब्स लाता है। यदि आप संपत्ति खरीद रहे हैं तो इसी समय के आसपास इसकी योजना बनाकर खरीदना चाहिए।

खबरें और भी हैं...