अंग्रेजी सीखो कोचिंग में 70 बच्चियों ने लिया प्रशिक्षण:एसपी की पहल पर शहर में 3 महीने तक चली कोचिंग

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तीन माह से राजकीय सावित्रीबाई फुले महाविद्यालय स्तरीय छात्रावास में चल रहे अंग्रेजी सीखो प्रशिक्षण का समापन रविवार को हुआ। - Dainik Bhaskar
तीन माह से राजकीय सावित्रीबाई फुले महाविद्यालय स्तरीय छात्रावास में चल रहे अंग्रेजी सीखो प्रशिक्षण का समापन रविवार को हुआ।

तीन माह से राजकीय सावित्रीबाई फुले महाविद्यालय स्तरीय छात्रावास में चल रहे अंग्रेजी सीखो प्रशिक्षण का समापन रविवार को हुआ। जिला प्रशासन जालौर एवं मनस्वा संस्था के संयुक्त तत्वाधान में एएसपी डॉ. अनुकृति उज्जैनियां के नेतृत्व की पहल से छात्रावास की बालिकाओं को अंग्रेजी सिखाने की पहल की गई थी। करीब 3 माह तक चले इस प्रशिक्षण में छात्रावास की 70 बालिकाओं ने भाग लिया। समापन समारोह में जिला कलेक्टर निशांत जैन, जिला परिषद सदस्य लक्ष्मी मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. अनुकृति उज्जैनिया, सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विभाग के लक्ष्मण सिंह राजपुरोहित की मौजूदगी में समापन हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि कलेक्टर द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्राओं को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इस दौरान कलेक्टर ने छात्राओं को अपने छोटे-छोटे सपनों को पूरा करने के लिए संकल्पित रहने का कहां एवं उन्होंने कहा कि हमें आशा रखनी चाहिए जिससे हम जीवन में आगे बढ़े। उन्होंने महात्मा गांधी के जीवन से सबक लेने की बात कही। साथ ही जीवन में जब भी आपको सेवा का मौका मिले तो उस सबसे गरीब व्यक्ति के बारे में सोचें कि हमारे काम से उसको फायदा हो रहा है या नहीं हो रहा है यह जरूर देखें। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य लक्ष्मी मीणा ने कहा कि बालिकाओं को आगे आने की जरूरत हैं और आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता हैं। शिक्षा ही एकमात्र ऐसा साधन हैं जिससे बालिकाएं अपना विकास कर सकती हैं। एएसपी उज्जैनिया ने बताया कि छात्रावास की लड़कियां इंग्लिश कोर्स के साथ-साथ सेल्फ डिफेंस में भी भाग ले रही हैं। इसके अलावा उन्हें और नई गतिविधियों से जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है जिससे वे अपने भविष्य में आगे बढ़ सके और अच्छा मुकाम हासिल करें। इस अवसर पर लक्ष्मण सिंह राजपुरोहित ने बच्चों को महिला अधिकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी दी एवं छात्रावास में लाइब्रेरी व अन्य सुविधाओं में सहयोग करने का आश्वासन दिया। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन छात्रावास अधीक्षक लकमाराम भाटी द्वारा किया गया।

खबरें और भी हैं...