झालावाड़ में पोलियो अभियान के लिए बनाए 1334 बूथ:ADM ने बच्चों को पिलाई खुराक, 3 दिन में 1.98 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

झालावाड़16 दिन पहले
पहले दिन बूथ स्तर पर 0 से 5 साल के बच्चों को दवा पिलाने का काम किया जा रहा है। बाकी 2 दिन घर-घर जाकर दवा पिलाने का काम किया जाएगा।

प्रदेशभर में रविवार से 3 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हुई है। झालावाड़ जिले में अभियान को लेकर चिकित्सा विभाग की ओर से 1 हजार 334 केंद्र बनाए गए हैं। झालावाड़ शहर में राड़ी के बालाजी रोड स्थित बूथ संख्या 27 राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में एडीएम राधेश्याम डेलु ने बच्चे को दवा पिलाकर अभियान की शुरुआत की। इस दौरान एडीएम ने कहा कि पोलियो को देश से पूरी खत्म करने के लिए लंबे समय तक पल्स पोलियो अभियान के तहत टीकाकरण के माध्यम से लड़ाई लड़ी गई।

सीएमएचओ डॉ. जीएम सैयद ने बताया कि अभियान के तहत जिले में 1 लाख 98 हजार 397 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। इनकी मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर पर 9 अधिकारी लगाए गए हैं। ब्लॉक स्तर पर भी मनिटरिंग की जाएगी। जनप्रतिनिधि और समाज के लोग इस अभियान को शत प्रतिशत सफलता के लिए अपने-अपने क्षेत्र में सहयोग दें। पहले दिन बूथ स्तर पर 0 से 5 साल के बच्चों को दवा पिलाने का काम किया जा रहा है। बाकी 2 दिन घर-घर जाकर दवा पिलाने का काम किया जाएगा।

अभियान की शुरुआत के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, एएनएम, कांग्रेस नेता फारुक अहमद, ओम पाठक, नफीस शेख और चिकित्सा विभाग से डॉ. एनपी सिंह, डॉ. शाहरुख एवं डब्ल्यूएचओ के डॉ. राजेश गुप्ता, धनवंतरी प्रजापति मौजूद रहे। उधर, इनरव्हील क्लब की ओर से शहीद निर्भय सिंह चौराहा पर बूथ लगाकर 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।